पुदीने के पत्तो से करे जिंजिवाइटिस का इलाज
पुदीने के पत्तो से करे जिंजिवाइटिस का इलाज
Share:

जिंजीवाइटिस का इलाज नही किया जाए तो यह दांत और जबड़े के स्थायी नुकसान का कारण बन सकता है. लेकिन बहुत सारे घरेलू उपाय इस समस्या के लक्षणों से राहत प्रदान करने में आपकी मदद कर सकते है.

1-एलोवेरा मसूड़ों की सूजन को कम करने में सहायक होता है. यह सूजन को कम करने के साथ-साथ, बैक्टीरिया को नष्ट करने और जल्दी चिकित्सा में मदद करता है. जिंजीवाइटिस की समस्या से बचने के लिए एलोवेरा जैल को मसूड़ों पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. फिर पानी से कुल्ला कर लें. इस उपचार को तब तक दोहराये जब तक समस्या ठीक न हो जाये.

2-बेकिंग सोडा जिंजीवाइटिस के लिए एक लोकप्रिय घरेलू उपाय है. बेकिंग सोडा में थोडा़ सा पानी मिलाकर, इसे अपनी उंगली से मसूड़ों पर लगाये. इस उपाय से बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी. 

3-गले में ठंडक का एहसास दिलाने वाला पुदीना एक ऐसा हर्ब है, जिसका सेवन हर मौसम में किया जाता है. पुदीना बहुत ही स्वादिष्ट और रिफ्रेशिंग होता है. यह खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. जिंजीवाइटिस की समस्या होने पर कुछ पुदीने की पत्तियों को आधे घंटे के लिए पानी में भिगो कर, फिर इस मिश्रण से कुल्ला करें. जिंजीवाइटिस की समस्या के साथ सांसों में बदबू का इलाज करने में भी मदद करता है. 

4-लौंग मसूड़ों की सूजन के लिए सबसे बढि़या घरेलू उपचारों में से एक है. समस्या होने पर एक लौंग लेकर उसे मसूड़ों पर धीरे-धीरे रगड़ें. इसके अलावा आप लौंग की जोड़ी को मसूड़ों के पास रखकर कुछ समय के लिए छोड़ दें. लौंग का तेल भी मसूड़ों की सूजन के उपचार में लाभदायक होता है. 

अजवाइन से दूर करे आंतो के कीड़ो को

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -