डार्क सर्कल्स और टैनिंग की समस्या को दूर करता है टमाटर
डार्क सर्कल्स और टैनिंग की समस्या को दूर करता है टमाटर
Share:

आंखों के पास होने वाले डार्क सर्कल्स स्किन से जुड़ी आम समस्या है. डार्क सर्कल्स आने के कारण चेहरा मुरझाया बीमार और थका थका दिखाई देता है. आंखों के नीचे की त्वचा शरीर के बाकी हिस्सों की अपेक्षा अधिक से अधिक नाजुक होती है. आंखों के नीचे के हिस्से में सही ढंग से ब्लड सरकुलेशन ना होने के कारण डार्क सर्कल्स की समस्या हो सकती है. अगर आप डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो टमाटर का इस्तेमाल करें. टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन E मौजूद होते हैं जो त्वचा की रंगत को हल्का करने का काम करते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए विटामिन बी और विटामिन सी मौजूद होते हैं जो बेजान त्वचा में नई जान डालते हैं. इसके अलावा टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट्स की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो डार्क स्किन और पिगमेंटेशन की समस्या को दूर करने में मदद करती है. 

1- डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए टमाटर के रस में नींबू का रस मिलाकर अपनी आंखों के नीचे लगाएं. 10 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आप की डार्क सर्कल्स की समस्या दूर हो जाएगी. 

2- खीरा त्वचा को हाइड्रेट करता है और पुदीने के पत्ते आंखों के नीचे की त्वचा से पिगमेंटेशन की समस्या को दूर करते हैं. डार्क सर्कल्स की समस्या को दूर करने के लिए टमाटर के टेस्ट में खीरे का पेस्ट और पुदीने की पत्तियों का पेस्ट मिलाकर अपनी आंखों के नीचे लगाएं. 15 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी डार्क सर्कल्स की समस्या दूर हो जाएगी. 

3- टमाटर के पेस्ट में एलोवेरा जेल डालकर अपने पूरे चेहरे पर अच्छे से लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी डार्क सर्कल्स के साथ साथ टैनिंग की समस्या भी ठीक हो जाएगी.

 

सफेद बालों को काला करता है यह देसी नुस्खा

बालों का ध्यान रखने के लिए पार्लर जाने की जगह है लगाएं यह हरा पत्ता

कर्ली बालों में बनाएं यह खूबसूरत हेयर स्टाइल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -