टमाटर के सेवन से कम हो सकता है प्रोस्टेड कैंसर का खतरा
टमाटर के सेवन से कम हो सकता है प्रोस्टेड कैंसर का खतरा
Share:

टमाटर का इस्तेमाल हमारे खाने को एक नया स्वाद प्रदान करता है, बिना टमाटर के कोई भी सब्जी अधूरी मानी जाती है, कई लोग टमाटर को सलाद के रूप में खाना पसंद करते है, पर क्या आपको पता है की खाने को नया स्वाद और रंग प्रदान करने वाला टमाटर हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है, अगर नहीं जानते है तो आज हम आपको टमाटर के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बताने जा रहे है, टमाटर के सेवन से एसिडिटी से लेकर कैंसर जैसी खतरनाक बीमारीयों से अपने शरीर का बचाव किया जा सकता है,इसके अलावा टमाटर के सेवन से आखों का रोशनी भी ठीक रहती है.

1-टमाटर में कैलरी बहुत कम मात्रा में पायी जाती है, इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, सी और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते है, टमाटर में भरपूर मात्रा में अल्फा-लिपोइक एसिड भी पाया जाता है जो हमारे शरीर में ब्लड शुगर को कण्ट्रोल करके डायबीटिज होने के खतरे से बचाता है. टमाटर में भरपूर मात्रा में पानी और फाइबर मौजूद होते है जो हमारे वजन को नियंत्रण में रखने का काम करते है.

2-टमाटर में भरपूर मात्रा में अल्फा-लिपोइक एसिड, लिकोपीन, कोलीन, फॉलिक एसिड, बीटा-केरोटीन और ल्यूटेन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है तो पुरुषो को आपको प्रोस्टेट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाते है. हाल ही हुई एक रीसर्च में ये बात सामने आयी है की रोज एक टमाटर  खाने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा 18 प्रतिशत तक कम हो जाता है.

3-टमाटर में भरपूर मात्रा में फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी और कोलीन मौजूद होते है जिसक कारन इसके सेवन से दिल की बीमारिया होने का  खतरा भी बहुत कम हो जाता है,इसमें लाइकोपीन की भी भरपूर मात्रा पायी जाती है जो हमारे दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. अगर आप  नियमित रूप से एक टमाटर का सेवन करते है तो इससे आपका कोलेस्ट्रॉल का लेवेल भी हमेशा कण्ट्रोल में रहता है.

 

कोल्ड ड्रिंक के ज़्यादा सेवन से होता है किडनी के खराब होने का खतरा

नमक का पानी दूर कर सकता है आपकी आँखों का इन्फेक्शन

बासी अंडे खाने से हो सकती है फ़ूड पॉइज़निंग की समस्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -