नमक का पानी दूर कर सकता है आपकी आँखों का इन्फेक्शन
नमक का पानी दूर कर सकता है आपकी आँखों का इन्फेक्शन
Share:

बारिश का मौसम अपने साथ हमारी सेहत से जुडी कई समस्याओ को साथ लेकर आता है.इस मौसम में सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है.खासकर के आँखों का.बारिश के मौसम में आँखों में इन्फेक्शन होने की सम्भावना काफी बढ़ जाती है .इसलिए इस मौसम में आँखों को खास देखभाल की ज़रूरत होती है. आंखों में इन्फैक्शन की समस्या को कन्जक्टीवाइटिस भी कहा जाता है.अगर पूरी देखभाल के बाद भी आपकी आँखों में इन्फेक्शन हो जाता है तो इस समस्या को दूर करने के लिए हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे है,जिनके इस्तेमाल से आप अपनी आँखों के इन्फेक्शन की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

1-आँखों के लिए बोरिक एसिड का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है.इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले थोड़े से कप पानी ज़रा सा बोरिक एसिड डाले,अब इस पानी को उबलने के लिए गैस पर चढ़ा दे.जब ये पानी अच्छे से उबल जाये तो इसे ठंडा होने के लिए रख दे.पानी के ठंडा होने पर रुई के टुकड़े को पानी में डुबाकर अपनी आंखों पर रखें और थोड़ा सा पानी अपनी आँखों में भी जाने दे.थोड़ी देर के बाद अपनी आंखों को हलके गर्म पानी से साफ़ कर ले.और साफ कपड़े से पोछ लें. ऐसा करने से आपकी आँखों का इन्फैक्शन बहुत जल्दी ठीक हो जायेगा.

2-आप चाहे तो नमक के पानी के इस्तेमाल से भी आँखों के इन्फेक्शन से छुटकारा पा सकते है.आँखों पर नमक के पानी का इस्तेमाल करने से आंखों की गंदगी साफ़ हो जाती है और साथ ही आँखों के इन्फेक्शन से भीछुट्कारा मिलता है.इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे हले एक बर्तन में थोड़ा सा ले ले.अब इस पानी को गर्म होने के लिए रख दे.जब ये पानी उबलने लगे तो इसमें एक चम्मच नमक मिला दे.अब इस पानी को ठंडा कर ले.ठंडा होने पर इस पानी को आई ड्रॉपर में डालकर अपनी आंखों में डाले.अगर आप दिन में तीन से चार बार ऐसा करेंगे तो आपकी आँखों का इन्फेक्शन ठीक हो जायेगा.

बासी अंडे खाने से हो सकती है फ़ूड पॉइज़निंग की समस्या

कोलोन कैंसर के खतरे को कम करती है हरी बीन्स

कब्ज़ की समस्या को दूर करता है आंवला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -