टॉयलेट में ये गलतियां आपकी सेहत के लिए हो सकती है ख़राब
टॉयलेट में ये गलतियां आपकी सेहत के लिए हो सकती है ख़राब
Share:

दिनचर्या में कई ऐसी गलती होती है जिससे आपको नुकसान हो सकता है और होता भी होगा जिसके बारे में आपको पता नहीं चलता. आप ऐसे बहुत से गलत काम करते हैं, जिसका सीधा असर सेहत पर पड़ता है. उन्ही में से एक काम है टॉयलेट में की गई गलतियां. जी हाँ, समय पर टॉयलेट जाना स्वास्थ के लिए अच्छा है लेकिन इस दौरान की गई कुछ छोटी-छोटी गलतियां आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती है. जानते हैं टॉयलेट में आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

* टॉयलेट सीट पर ज्यादा देर बैठना : टॉयलेट सीट पर 10 मिनट से ज्यादा बैठने पर बवासीर की समस्या हो सकती हैं. एक्सपर्ट के अनुसार, इससे मांसपेशियों के निचले हिस्से पर बहुत खिंचाव पड़ता है, जो बवासीर की परेशानी का कारण है.

* मोबाइल लेकर जाना : लोग बाथरूम में भी अपने साथ ले जाते हैं. मगर आपको बता दें कि टॉयलेट सीट पर कई तरह के छोटे-छोटे बैक्टीरिया चिपके होते हैं जो इन पर चिपक जाते हैं और इन्हें धोया या साफ नहीं किया जा सकता. फिर मोबाइल पर हाथ लगने से बैक्टीरिया शरीर में चले जाते हैं. इससे आपको पेट दर्द, पेट में इंफैक्शन, फूड प्वाइजनिंग जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

* ज्यादा जोर लगाना : कब्ज की समस्या होने पर टॉयलेट करते वक्त कुछ लोग काफी जोर लगाते हैं जो गलत है. जब आप टॉयलेट या यूरिन पास करते समय जोर लगाते हैं तो उससे सांसों और नसों पर बहुत दबाव पड़ता है, जिससे आपको कई हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती है. अगर आपको कब्ज की समस्या है तो सुबह उठकर खुलकर पानी पीएं.

* टॉयलेट पेपर का गलत इस्तेमाल : अक्सर लोग पेपर टॉयलेट यूज करते समय काफी सख्ती अपनाते हैं. मगर ज्यादा सख्ती से टॉयलेट साफ करने पर आपको स्किन एलर्जी और रैशेज की समस्या हो सकती है. ऐसे में टॉयलेट को हल्के हाथों से साफ करें. इसके अलावा ज्यादा हार्श साबुन का भी इस्तेमाल न करें.

बच्चे जल्दी होते हैं बीमारी का शिकार, तो अपनाएं संतुलित आहार के टिप्स

सर्दियों में इसलिए बढ़ता तेज़ी से वजन, जान लें कारण

रोज नहाने से आपको हो सकती है ये परेशानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -