मौसम के कारण होने वाली एलर्जी को दूर करने के लिए करें इन आहारों का सेवन

मौसम के कारण होने वाली एलर्जी को दूर करने के लिए करें इन आहारों का सेवन

ज्यादातर लोगों को मौसम में बदलाव आने पर एलर्जी की समस्या हो जाती है. एलर्जी की समस्या होने का कारण शरीर की इम्युनिटी पावर का कमजोर होना हो सकता है. शरीर की इम्युनिटी पावर कमजोर होने से बीमारियों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है. शरीर के इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने के लिए शरीर में विटामिन सी का होना बहुत जरूरी होता है. विटामिन सी में पाया जाने वाला तत्व जल में घुलनशील होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आप मौसम के कारण होने वाली एलर्जी से बच सकते हैं. 

1- एक स्वस्थ शरीर के लिए कैल्शियम, आयरन खनिज पदार्थ और विटामिन सी की आवश्यकता होती है. यह कोशिकाओं स्वस्थ रखने और उसके निर्माण के लिए बहुत जरूरी होता है. इम्युनिटी पावर को मजबूत बनाने के लिए खट्टे फलों का सेवन करें. खट्टे फलों का सेवन करने से दांतों और मसूड़ों को भी मजबूती मिलती है. अपने खाने में नींबू, संतरा, मौसमी, आंवला, अनानास, टमाटर जैसे फलों को शामिल करें. 

2-  अगर आप मुरब्बे का सेवन करते हैं तो आपको ज्यादा फायदा मिलेगा. इसके अलावा आप सुबह खाली पेट में आंवले का जूस भी पी सकते हैं. 

3- हरी पत्तेदार सब्जियां शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए बेस्ट होते हैं. हरा धनिया, सहजन की पत्तियां, पुदीना आदि का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो जाती है. 

4- विटामिन सी में एस्कार्बिक एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है. अंकुरित अनाज और  च्यवनप्राश में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. इन चीजों का सेवन करने से मौसम के कारण होने वाली एलर्जी से आराम मिलता है.

 

जानिए क्या है सुबह खाली पेट में काले नमक का पानी पीने के फायदे

पेट के बल सोने से हो सकता है सेहत को नुकसान

सेहतमंद रहने के लिए दूध के साथ करें इन चीजों का सेवन

 

?