पेट्रोल पम्प की धांधली से बचना है तो अपनाए ये टिप्स
पेट्रोल पम्प की धांधली से बचना है तो अपनाए ये टिप्स
Share:

 कई पेट्रोलपंप वाले आपकी आंख में धूल झोंक दिन दहाड़े आपसे टूट करते है और आपको पता भी नहीं चलता. कई बार ऐसा होता है जब आप पेट्रोल भरा आगे बढ़ते है तो आपको अहसास होता है कि पेट्रोल भरने के दौरान आपके साथ सेंधमारी की गयी है. अगर आप भी कभी इस हादसे का शिकार हुए है और आगे इससे बचना चाहते है तो यहां दी गयी कुछ टिप्स को ध्यान से पढ़िए. हम आज आपके लिए कुछ ऐसी ही टिप्स लेकर आये है जिनकी मदद से आप अगली बार पेट्रोल पम्प पर धोका नहीं खाएंगे.

जीरो देखना ना भूलें

  • कई मामलों में देखा गया है कि पेट्रोल पम्पकर्मी आपको बातों में उलझा मीटर में आपके द्वारा मांगा गया पेट्रोल का मूल्य नहीं सेट करे. हालंकि आजकल सभी पेट्रोल पम्प पर डीजीटल मीटर होते हैं. इनमें आपके द्वारा मांगा गया पेट्रोल फीगर और मूल्य पहले ही भरा जाता है. इससे पेट्रोलपम्प कर्मी की मनमानी और चीटिंग करने की गुजांइश बेहद कम हो जाती है.
  • हो सकता है मीटर में पहले से कोई फीगर रन कर रहा हो और आपको उसी फीगर के आगे से पेट्रोल मिले. यानि की अगर मीटर में पहले से 50 रूपए का फीगर चल रहा है तो आपको 50 रूपए का नुकसान उठाना तय है.
  • पेट्रोल भरवाने से पहले मीटर को जीरो करवाना न भूलें. आपने मशीन में जीरो फीगर तो देख लिया, लेकिन रीडिंग स्टार्ट किस फीगर से हुई.ध्यान रहे मीटर की रीडिंग कम से कम 3 से स्टार्ट हो. अगर 3 से ज्यादा अंक पर जम्प हुआ तो भी आपको नुक्सान ही है.
  • आपने पेट्रोल आर्डर किया और पैट्रोल भरने के दौरान मीटर तेजी में भाग रहा है, इसका मतलब कुछ गड़बड़ है. ऐसे में पेट्रोलपम्पकर्मी को मीटर की स्पीड नाॅर्मल करने को कहे. हो सकता है तेज मीटर के पीछे आपकी जेब काटी जा रही हो.

ऐसे बचाए अपनी कार का ईंधन

यूं रखें अपनी कार का ख्याल

कार जो सेकण्ड्स में पकड़ती है 100 किलो/घंटे की रफ़्तार

14 नवम्बर को लांच होगा एसयूवी स्कॉर्पियो का नया मॉडल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -