इस रानी ने भी मोहम्मद गौरी की कैद में किया था जौहर
इस रानी ने भी मोहम्मद गौरी की कैद में किया था जौहर
Share:

कन्नौज. संजय लीला भंसाली की दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और शाहिद कपूर स्टारर फिल्म 'पद्मावती' जैसे-जैसे रिलीज़ के करीब आ रही है फिल्म को लेकर विवाद और भी तेजी से हो रहा है। देश के अलग-अलग हिस्सों में इसका विरोध हो रहा है. पद्मावती ने अलाउद्दीन खिलजी से खुद को बचाने के लिए किले में रह रही तमाम महिलाओं के साथ जौहर (सती) किया था. उनके बलिदान को राजपूत आज भी नमन करते हैं. ऐसी ही कुर्बानी कन्नौज की राजकुमारी संयोगिता ने भी दी थी.

पृथ्वीराज रासो ग्रंथ के मुताबिक कन्नौज के राजा जयचंद की बेटी संयोगिता पृथ्वीराज चौहान से प्रेम करती थी. इसलिए पृथ्वीराज चौहान ने उसका अपहरण कर लिया था. पृथ्वीराज रासो के मुताबिक संयोगिता कन्नौज के राजा जयचंद की बेटी थी. मोहम्मद गौरी ने दिल्ली पर 17 बार हमला किया था, जिसमें से 16 बार वहां के राजा पृथ्वीराज चौहान ने उसे परिजित किया था. उनकी यही वीरगाथा ने सम्युक्ता का मन मोह लिया था.

पृथ्वीराज चौहान का राजदरबारी पन्ना रे अपने राजा की पेंटिंग लेकर कन्नौज गया था. संयोगिता ने दिल्ली के राजा की वीरगाथा सुनी थी, पेंटिंग देखते ही वह पूरी तरह उन पर मोहित हो गई. पन्ना रे सम्युक्ता की पेंटिंग बनाकर पृथ्वीराज चौहान को दिखाने ले गया था. कन्नौज की राजकुमारी की खूबसूरती ने दिल्ली के राज का दिल जीत लिया था.

कई बार हारने के बाद सन् 1192 ई. गोरी ने एक बार फिर भारत पर हमला कर दिया. जिसमे पृथ्वीराज चौहान की हार हो गई. गोरी ने राजा को बंदी बना लिया और उसकी पत्नी को दासी बना लिया. गोरी यही तक नहीं रुका उसने पृथ्वीराज चौहान की दोनों आंखे फोड़ डाली. 

पृथ्वीराज के साथी और दरबारी कवि चन्दबरदाई ने चालाकी दिखते हुए गोरी को पृथ्वीराज केशब्द भेदी वां के बारे में बताया. वह  एक  मंच पर ऊपर बैठा था. तभी चन्दबरदाई ने एक दोहा कहा-

चार बाँस चौबीस गज अंगुल अष्ट प्रमाण।
ता ऊपर सुलतान है मत चूके चौहान ।।

इस दोहे से संकेत पा कर पृथ्वीराज चौहान ने गोरी को तीर से भेद दिया. जिससे गोरी की मौत हो गई. इसके बाद कवी और पृथ्वीराज चौहान ने एक दूसरे को कंजर मार कर अपनी जान दे दी. इसकी सूचना जब संयोगिता को हुई तो उसने जोहर कर लिया. 

पद्मावती: कालवी को पाकिस्तान से धमकी

बस की जोरदार टक्कर से कार के परखच्चे उड़े

प्रद्युम्न मर्डर केस: स्कूल के मालिकों की गिरफ्तारी पर रोक जारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -