इस खिलाड़ी ने शराब के नशे में ठोके थे 175 रन
इस खिलाड़ी ने शराब के नशे में ठोके थे 175 रन
Share:

क्रिकेट को हमेशा से ही अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता हैं, कब क्या हो जाये कुछ कहा नही जा सकता. ऐसा ही एक वाकया आज से 11 साल पहले साल 2007 विश्व कप में हुआ था. जब अफ्रीकी क्रिकेटर ने एक ही ओवर में लगातार 6 छके जड़ दिए थे. और उन्होंने इस तरह वनडे क्रिकेट में एक नया इतिहास रच दिया था. आज दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर हर्शल गिब्स अपना 44वां जन्मदिवस मना रहे है. आज उनके जीवन से जुड़ी कुछ ख़ास बातें हम आपको बात रहे हैं...

- हर्शल गिब्स ने साल 2006 में अफ्रीका के लिए 175 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी. ख़ास बात यह है कि, जब उन्होंने यह पारी खेली तब वे शराब के नशे में थे. उन्होंने 175 का पारी में 21 चौके और 7 छक्के लगाए थे. उन्होंने खुद इस बात का खुलासा किया था, कि उन्होंने यह पारी शराब के नशे में खेली थी. गिब्स ने कहा था कि, जिस दिन यह मैच खेला गया था. उससे ठीक एक रात पहले वह हैंगओवर में थे. इस बात का खुलासा गिब्स ने अपनी बायोग्राफी में भी किया है.

- गिब्स के अलावा ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर माइक हसी ने भी इस बात का जिक्र अपनी बायोग्राफी में किया हैं. दक्षिण अफ्रीका ने साल 2006 में जोहानिसबर्ग में ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए 434 रन के विशाल लक्ष्य को हर्शल गिब्स की 175 रन की ताबड़तोड़ पारी के सहारे अफ्रीका को वनडे क्रिकेट की सबसे बड़ी जीत दिलाई थी. 

- हर्शल गिब्स को दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट का सबसे सफल बल्लेबाज माना जाता हैं. उन्होंने वनडे में 248 मैच खेल कर 21 शतक के साथ 8094 रन बनाए हैं. वे वनडे में 
अफ्रीका के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले तीसरे अफ्रीकी बल्लेबाज हैं. साथ ही 90 टेस्ट में उन्होंने 6167 रन बनाए है. टी-20 में उनके नाम 400 रन दर्ज हैं. 

- गिब्स के नाम वनडे क्रिकेट में एक ही ओवर में लगातार 6 छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी दर्ज हैं. उन्होंने 2007 विश्व कप में नीदरलैंड के गेंदबाज वन बुगें को अपना निशाना बनाया था. वे ऐसा करने वाले विश्व के इकलौते बल्लेबाज है. 

टीम को लेकर मनीष पांडे का बड़ा बयान

किसने कहा रोहित शर्मा को मिस्टर कंसिस्टेंटली इंकंसिस्टेंट

उधर अफ्रीका में क्रिकेट खेल रही हरमनप्रीत, इधर बन गई DSP

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -