ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं यह तेल
ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं यह तेल
Share:

जिस तरह हमारे चेहरे को खूबसूरत और स्वस्थ रहने के लिए नमी की जरूरत होती है. उसी तरह हमारे शरीर के बाक़ी अंगों में कोमलता बनाए रखने के लिए भी नमी की जरूरत होती है. गर्मियों के मौसम में नमी की कमी के कारण स्किन बहुत ज्यादा ड्राई होने लगती है. त्वचा की खोई हुई नमी को वापस लाने के लिए लड़कियां मार्केट में मिलने वाली क्रीम और लोशन का इस्तेमाल करते हैं, पर कोई फायदा नहीं होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे तेलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करने से आपकी ड्राई स्किन की समस्या दूर हो जाएगी. 

1- जैतून के तेल में भरपूर मात्रा में  विटामिन ई, पॉलीफेनॉल्स और फाइटोस्टीरोल्स मौजूद होते हैं. जिसका इस्तेमाल करने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं आती हैं. जैतून के तेल में मौजूद विटामिन इ चेहरे की त्वचा को मुलायम बनाता है और सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाव करता है. जैतून का तेल त्वचा के रोम छिद्रों को बंद नहीं करता है जो लोग एक्ने की समस्या से परेशान रहते हैं उनके लिए जैतून का तेल बहुत फायदेमंद होता है. रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर जैतून का तेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. सुबह उठने पर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके चेहरे की नमी बरकरार रहेगी और ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. 

2- नारियल का तेल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल करने से त्वचा में नमी आती है और चेहरा मुलायम हो जाता है. नारियल के तेल में भरपूर मात्रा में फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं जो त्वचा को हर प्रकार के इंफेक्शन से बचाते हैं. नारियल के तेल का इस्तेमाल करने से त्वचा में झुर्रियों की समस्या नहीं होती है. 

3- बादाम का तेल लगाने से त्वचा चमकदार हो जाती है. बादाम के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन, फैटी एसिड्स, प्रोटीन और ज़िंक मौजूद होते हैं. बादाम का तेल में त्वचा में आसानी से समा जाता है. रोजाना इसका इस्तेमाल करने से टैनिंग की समस्या नहीं होती है.

 

पिंपल्स की समस्या को दूर करता है चावल का पानी

बालों को खूबसूरत और मजबूत बनाता है एलोवेरा जेल

ब्लीच करने से पहले जरूर करें यह काम, नहीं होगी जलन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -