ये  है ऐसे धार्मिक स्थल जहां स्त्रियाँ कदम भी नहीं रख सकती
ये है ऐसे धार्मिक स्थल जहां स्त्रियाँ कदम भी नहीं रख सकती
Share:

प्राचीन समय से ही भारत में कई परंपरा और रीति-रिवाज का प्रचलन रहा है कई परम्पराएं तो ऐसी है जिसमे स्त्रियों को महत्व ही नहीं दिया जाता है. आज के समय में भी कई क्षेत्र और धार्मिक स्थल ऐसे है जहां स्त्रियों का जाना मना है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही धार्मिक स्थल के विषय में बताएँगे जहां स्त्रियों का प्रवेश निषेध है.

पद्भ्नाभ स्वामी मंदिर के केरल –पद्भ्नाभ स्वामी मंदिर भारत में स्थित सभी मंदिरों में सबसे अधिक रहस्यमयी व धनाड्य मंदिर है जो कि केरल राज्य के तिरुअनंतपुरम में स्थित है. जहां आज भी स्त्रियों को मंदिर के अंदर प्रवेश नहीं दिया जाता है. यह मंदिर भगवान् विष्णु का प्राचीनतम मंदिर है इस मंदिर के विषय में कहा जाता है की जहां पर यह मंदिर बना है उस स्थान पर भगवान् विष्णु की मूर्ती मिली थी.

मुक्तागिरी मंदिर गुना – इस मंदिर की खासियत है की यहां कोई भी स्त्री पश्चिमी सभ्यता के वस्त्र धारण कर प्रवेश नहीं कर सकती गुना में स्थित यह मंदिर जैन समाज का बहुत ही प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिर है.

जामा मस्जिद दिल्ली – जामा मस्जिद मुस्लिम धर्म की सबसे प्राचीन व प्रसिद्ध मस्जिद है इस मस्जिद में कोई भी स्त्री शाम होने के बाद प्रवेश नहीं कर सकती.

सबरीमाला मंदिर केरल – भगवान् अयप्पा का यह मंदिर सबरीमाला मंदिर के नाम से जाना जाता है जो की केरल के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है इसके चमत्कारों की प्रसिद्धी देश ही नहीं विदेश से भी भक्तों को आकर्षित करती है इस मंदिर में कोई भी कन्या या 50 वर्ष तक की आयु की स्त्री प्रवेश नहीं कर सकती.

 

दुनिया का पहला शिवलिंग जिसके बारे में कम ही लोग जानते है

गंधारी के इन 100 पुत्रों के बारे में बड़े-बड़े ज्ञानी तक नहीं जानते

आखिर क्यों कुरान में इस जानवर को हराम माना गया है

अगर विवाहित महिला है तो जरूर पढ़ें ये खबर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -