चेहरे के वाइट स्पॉट्स को दूर करते हैं ये तरीके
चेहरे के वाइट स्पॉट्स को दूर करते हैं ये तरीके
Share:

कभी-कभी कुछ लड़कियों के चेहरे पर सफेद दाने हो जाते हैं. इन दानो को मिलिया या वाइट स्पॉट्स भी कहा जाता है. जब त्वचा  में मौजूद डेड स्किन त्वचा के ऊपर आती है तो यह मिलिया का रुप ले लेती है. मिलिया की समस्या अधिकतर नाक गाल और आंखों के नीचे की त्वचा पर नजर आती है. वैसे तो यह कोई बड़ी समस्या नहीं है पर इसके कारण किसी भी लड़की की खूबसूरती पर बुरा असर पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे के वाइट स्पॉट्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- वाइट स्पॉट्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए  ओटमील का इस्तेमाल फायदेमंद होता है. ओटमील को पीसकर इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो हल्के गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें. इस पेस्ट को लगाने से आपकी स्किन एक्सफोलिएट हो जाएगी और आपको मिलिया की समस्या से छुटकारा मिलेगा. 

2- शहद का इस्तेमाल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. शहद के इस्तेमाल से स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. मिलिया की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोजाना अपने चेहरे पर ऑर्गेनिक शहद लगाएं. 20 मिनट बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. 

3- मिलिया की समस्या से छुटकारा पाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल भी फायदेमंद होता है. इसके लिए एक टमाटर को बीच से काटकर अपने चेहरे पर रगड़ें.  ऐसा करने से आपके चेहरे में ग्लो आएगा और आपके चेहरे पर मौजूद वाइट स्पॉट्स की समस्या भी दूर हो जाएगी .

4- कैस्टर ऑयल बालों और आइब्रो की ग्रोथ बढ़ाने में सहायक होता है. इसके इस्तेमाल से मिलिया की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच  कैस्टर ऑयल में ऑलिव ऑयल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

 

त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाता है पानी

खूबसूरती को निखारने के लिए करें नींबू और नारियल के तेल का इस्तेमाल

डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं यह टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -