बच्चों को ये चीजें खिलाएं और सर्दियों की बीमारियों से बचाएं
बच्चों को ये चीजें खिलाएं और सर्दियों की बीमारियों से बचाएं
Share:

बच्चे सर्दियों में अन्य मौसम की अपेक्षा जल्दी और ज्यादा बीमार पड़ने लगते हैं. सर्दियों के मौसम में बच्चों की खास देखभाल रखना बहुत जरुरी है, सर्दियों के मौसम में बच्चो की इम्यूनिटी कम हो जाती है जिसके कारण बच्चे जल्दी बीमार पड़ते है. बच्चे इस मौसम में जल्दी बीमार न पड़े इसलिए बच्चे के आहार पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए, इसलिए खान-पान में इन चीज़ें को प्रयोग करें और बच्चों को बिमारियों से दूर रखें.    

1 . बच्चों को चुकंदर, गाजर और मूली खिलाएं. ये खान से जुकाम, खांसी और कई अन्य बीमारियों जल्दी नहीं होती है क्योंकि ये खाने से इन सभी से लड़ने की शक्ति मिलती.  

2. बच्चों को हरी सब्जियों खिलाना चाहिए ये उनके लिए बहुत अच्छा होता है साथ ही उनके डाइट में ड्राई फ्रूट्स शामिल करना चाहिए. इससे वे हेल्दी रहेंगे. 

3. बच्चों के खाने में लहसुन की मात्रा बढ़ाना चाहिए इससे फ्लू और अस्थमा जैसे रोगों का खतना नहीं होता है और इनसे लड़ने में मदद भी मिलती है. 

4. ये तो सब जानते है कि अदरक से सर्दी और खांसी में राहत मिलती है साथ ही इसके सेवन से सिर दर्द भी कम होता है इसलिए इसे बच्चों के खान-पान में इसे शमिल करें. 

5. जैसा कि आप जानते है नींबू में विटामिन सी पाया जाता हैं जिससे इम्यूनिटी बढ़ाता है जिसके कारण सर्दियों में होने वाली बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है. 

6. बच्चे ठंड में पानी कम पीते है जिस के कारण बच्चों के शरीर में पानी की कमी होने की सम्भावना रहती है तो ऐसे में उन्हें ठंड में पर्याप्त मात्रा में पानी पिलाएं.  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -