पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में इन बातों का होना जरुरी है

Mar 17 2018 01:29 PM
पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में इन बातों का होना जरुरी है

एक सफल करियर हर व्यक्ति चाहता है और उसके लिए वह खूब मेहनत करता है बावजूद इसके उसे सफलता प्राप्त नहीं होती है. वहीं कुछ लोग जो सफल तो होते है पर अपनी पर्सनल लाइफ और प्रोफेशनल लाइफ मैनेज नहीं कर पाते है जिसके चलते वह काफी परेशान होने लगते है. अगर आप अपनी पर्सनल लाइफ और प्रोफेशनल लाइफ से परेशान है और आपको समझ नहीं आ रहा है कि इसे कैसे मैनेज करना है, तो अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है कि क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसी बातें, जिनके जरिये आप आसानी से अपने वर्क लाइफ और पर्सनल लाइफ में बैलेंस कर पाएंगे.

खुद के लिए तय करें बाउंड्री :

आज के दौर में हर क्षेत्र में कॉम्पिटिशन है और इसके लिए बहुत लोग ऐसे होते है जो ऑफिस का काम घर आकर भी करते है. अगर आप भी ऐसा करते है तो ये सही नहीं है क्योंकि ऐसा करना आपकी पसर्नल लाइफ बिगाड़ सकता है. इसलिए आपको यह तय करना होगा कि घर आकर आप ऑफिस का काम न करें. ठीक उसी तरह अपने घर की परेशानियों को भी ऑफिस के कामों से दूर रखें तो बेहतर होगा.

प्लानिंग करें :

किसी भी काम को करने से पहले उसकी प्लानिंग जरुरी है इसलिए आप सबसे पहले अपने काम का आंकलन करें और अगले दिन की योजना बना लें. इसके अलावा आप घर की परेशानियों को घर ही छोड़कर जाए ताकि आप ऑफिस में अच्छे से काम कर पाए. अगर ऐसा नहीं होगा तो ऑफिस के काम में गलतियां होंगी जिसका असर आपकी पर्सनल लाइफ पर भी पड़ेगा जो सही नहीं है.

टाइम मैनेजमेंट :

जिंदगी का सबसे अहम हिस्सा है टाइम, क्योंकि ये हमें सब कुछ सीखा देता है. इसलिए आप अपने ऑफिस के काम करने के बाद कुछ समय अपनी फैमिली और खुद के लिए भी निकाले.

महसूस न होने दें :

अगर आप किसी बात से चिंतित है और आपकी पर्सनल लाइफ अच्छी नहीं चल रही है तो इसका असर अपने काम पर न डाले और खुद पर भरोसा रखें.

ये भी पढ़े

ये है करियर चुनने का सही तरीका

अप्रेजल फॉर्म भरते समय इन बातों का रखें ध्यान

ऐसा रहा आमिर खान का अब तक का फिल्मी करियर

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

?