चश्मा हटाने में करेगी आपकी मदद ये घरेलु चीजे
चश्मा हटाने में करेगी आपकी मदद ये घरेलु चीजे
Share:

अक्सर उम्र बढ़ने पर हमारे आँखों की रौशनी कम हो जाती है.वैसे आजकल के समय में ये समस्या छोटे छोटे बच्चो में भी देखी जाने लगी है.अधिकतर लोगों को चश्मा पहने देखा जा सकता है,नजर कम होने के पीछे कई कारण हो सकते है जैसे पोषक तत्वों की कमी होना, ज्यादा टी.वी देखना या कंप्यूटर पर अधिक काम करना आदि. 

1-आमला आंखों के लिए बहुत लाभकारी है. इसमें विटामिन सी बहुत होता है,आप इसे किसी भी रूप में अपने भोजन में शमिल करें.

2-सौंफ,मिश्री और बादाम को बराबर मात्रा में लेकर उसका मिश्रण बनाकर पाउडर बना लें और इस पाउडर को दिन में 2-3 बार खाएं, इससे आपकी नजर को एक महीने में ही काफी फर्क पड़ता है.

3-विटामिन ई आंखों के लिए सबसे फायदेमंद होता है इसलिए अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा विटामिन ई वाली चीजें शामिल करें. बादाम में सबसे ज्यादा इसे पाया जाता है.

4-आयुर्वेद में त्रिफला एक चमत्कारी तत्व माना गया है. इसे चश्मा हटाने के लिए एक रामबाण समझा जाता है. एक चमम्च त्रिफला को रात में भिगो दें और सुबह इसे छानकर इसके पानी से अपनी आंखे धोएं. इससे एक महीनें में ही आपको काफी फर्क पड़ेगा.

5-अंडे में भरपूर मात्र में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी आंखों के लिए बेहद लाभकारी होते हैं इसलिए अंडों का सेवन करें. इससे आपकी आंखों की रौशनी बढ़ेगी.

6- बादाम और गोंद आंखों के लिए बेहद लाभकारी होते हैं इसलिए बादाम और गोंद से बने लड्डू खाएं. इससे पास की नजर काफी तेज होती है.

दमे की बीमारी में फायदेमंद है फिटकरीतनाव दूर करने के लिए रोज पिए तुलसी और हल्दी का पानीगर्म दूध के साथ गुड़ का सेवन हो सकता है खतरनाक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -