इन चीजों को करने से पहुँच सकता है आपकी किडनी को नुकसान
इन चीजों को करने से पहुँच सकता है आपकी किडनी को नुकसान
Share:

आजकल अधिकतर लोग किडनी से सम्बंधित समस्याओ का सामना कर रहे है. किडनी ख़राब होने के कई कारण हो सकते है जैसे-समय पर पेशाब न जाना, प्यास लगने पर पानी न पीना या अपने शरीर के अनुसार कम पानी पीना अथवा नमक तथा शराब का प्रयोग करना आदि आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिन्हे अपना कर आप किडनी के रोगो से अपना बचाव कर सकते है..

1-अगर आप किडनी रोगो से अपने शरीर का बचाव करना चाहते है तो आज से ही कम मात्रा में नमक का सेवन करना शुरू कर दे. क्योकि अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से किडनी रोगों का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. यदि एक दिन में  4.7 ग्राम से ज्यादा नमक खाया जाये तो किडनी रोगों का खतरा बढ़ जाता है. एक सामान्य व्यक्ति को प्रतिदिन 2 ग्राम से ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए.

2-आजकल ज़्यादातर लोग नॉनवेज खाना पसंद करते है. पर क्या आपको पता है की ज़्यादा मात्रा में नॉनवेज का सेवन करने से भी किडनी के ख़राब होने का खतरा होता है. अधिक नॉनवेज खाने से किडनी रक्त को छानने की अपनी क्षमता को खो देती है जिससे बॉडी में यूरिया का लेवल बढ़ने लगता है और धीरे-धीरे वह आपके रक्त में फैल जाती है. अधिक नॉनवेज खाने से लीवर के बाद में आपकी किडनी को सबसे ज्यादा हानि होती है, इसलिए सिमित मात्रा में ही नॉनवेज का सेवन करना चाहिए.

किडनी पेशेंट्स न करे सूखे हुए मेवों का सेवन

किडनी स्टोन के खतरे को कम करते है भुट्टे के बाल

सत्तू के सेवन से ठीक हो सकती किडनी स्टोन की समस्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -