बच्चे की मालिश के लिए फायदेमंद है ये तेल
बच्चे की मालिश के लिए फायदेमंद है ये तेल
Share:

रोज़ाना छोटे बच्चो की मालिश करना उनकी सेहत और विकास के लिए बहुत फायदेमंद होता है. रोज मालिश करने से बच्चो की हड्डिया भी मजबूत बनती है. आज हम आपको कुछ ऐसे तेलों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मालिश आपके नवजात शिशु के शरीर को मजबूत बना सकती है.

1-नारियल का तेल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आप इससे अपने बच्चे की मालिश के लिए इस्तेमाल कर सकती है. नारियल का तेल बहुत हल्का होता है. जिसे बच्चे की स्किन काफी आसानी से सोख लेती है. यह तेल बच्चे के शरीर को ठंडक भी प्रदान करता है. इससे बच्चे को स्किन को काफी पोषण मिलता है. नारियल के तेल की मालिश से बच्चे की स्किन सॉफ्ट बनी रहती है. नारियल के तेल में भरपूर मात्रा में एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते है. जो बच्चे की त्वचा के लिए काफी अच्छे होते हैं.

2-सरसों के तेल की मालिश बच्चे के शरीर को गर्म रखती है. सरसो का तेल थोड़ा भारी होता है इसलिए इसे किसी दूसरे तेल में मिलाकर बच्चे की मालिश करनी चाहिए. हल्के तेल के साथ इस तेल की मालिश करना बच्चे के लिए काफी फायदेमंद होगा.

3-अपने नवजात शिशु की मालिश करने के लिए जैतून का तेल भी बहुत अच्छा होता है. इस तेल को त्वचा पर लगाने से कोई नुकसान नहीं होता है. 

4-विटामिन ई से भरपूर बादाम के तेल से बच्चे की मालिश करने से बच्चो को पोषण मिलता है. जैतून के तेल की मालिश बच्चे की स्किन को संपूर्ण सुरक्षा देने का काम करता है.

नमक का पानी दिला सकता है आँखों के इन्फेक्शन से छुटकारा

रात में नहाने से दूर हो सकती है मोटापे की समस्या

किडनी को इन्फेक्शन से बचाता है दही

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -