लिवर को स्वस्थ रखते हैं ये घरेलू नुस्खे
लिवर को स्वस्थ रखते हैं ये घरेलू नुस्खे
Share:

लीवर हमारे शरीर का सबसे अहम और खास हिस्सा होता है, ये हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है. इसके अलावा लीवर भोजन पचाने में मदद, रसायनों का उत्पादन और डिटॉक्सिफिकेशन जैसे काम करता है. लिवर हमारे शरीर को 80 फ़ीसदी बीमारियों से बचाने का काम करता है. पर गलत खानपान के कारण लीवर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. जिससे लीवर से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, पर आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप लीवर से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

लीवर के खराब होने का कारण दूषित खाना, मसाले और चटपटी चीजों का सेवन, विटामिन बी की कमी, एंटीबायोटिक दवाइयों का अधिक सेवन, मलेरिया टाइफाइड आदि हो सकते हैं.

1- अगर आप लिवर से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो अपने खाने में जैतून के तेल का इस्तेमाल करें. जैतून के तेल के सेवन से लिवर से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं, और आपकी स्किन को कोई इन्फेक्शन भी नहीं होता है.

2- हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं. यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है, और हमारे शरीर में हेपेटाइटिस बी सी के वायरस को बढ़ने से रोकने का काम करती हैं. अगर आप सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीते हैं, तो इससे आपका लिवर स्वस्थ रहता है.

3- अगर आप अपने लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो नियमित रूप से सुबह खाली पेट में एक कप ग्रीन टी का सेवन जरूर करें, इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो लिवर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को खत्म करने का काम करते हैं.

4- करेला हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, रोजाना सुबह खाली पेट में एक गिलास करेले का जूस पीने से लिवर की समस्या दूर हो जाती है, इसके अलावा अगर आप नियमित रूप से करेले के जूस का सेवन करते हैं तो लीवर के खराब होने का खतरा भी नहीं होता है.

जानिए क्या है सुबह खाली पेट में गर्म पानी के साथ शहद पीने के फायदे

वजन को आसानी से कम कर सकता है ये घरेलू नुस्खा

मिर्गी की समस्या को दूर कर सकता है अंगूर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -