सुख और समृद्धि प्रदान करते है ये देवी देवता
सुख और समृद्धि प्रदान करते है ये देवी देवता
Share:

हिंदू धर्म में पूजा पाठ को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. प्राचीनकाल से ही देवी देवताओ के पूजन की प्रथा चली आ रही है हमारे धर्मशास्त्रों में कुछ ऐसे देवी देवताओ के बारे में बताया गया है जिनकी पूजा करने से घर में  सुख, शांति और समृद्धि आती है.

आइये जानते है कौन से है वो भगवान्-
.
1-गणेश जी को प्रथम पूजा का वरदान प्राप्त है. किसी भी कार्य की शुरुआत में सबसे पहले गणेशजी की पूजा की जाती है. गणेशजी की पूजा करते समय उनके दाईं ओर स्वस्तिक व बाईं ओर ऊं का चिन्ह बनाया जाता है. ये चिन्ह सुख शांति और समृद्धि का प्रतिक होते है. इसलिए गणेशजी को समृद्धि के देवता माना जाता है. जिस घर में गणेशजी की पूजा नियमित रूप से की जाती है वहां सुख और समृद्धि हमेशा बनी रहती है.

2-माँ लक्ष्मी हमेशा कमल पर विराजमान रहती है. और अपने हाथो में भी कमल का फूल धारण करती हैं. माँ लक्ष्मी को धन और समृद्धि की देवी माना जाता है. कहा जाता है की जिस घर में पूरी श्रद्धा और भक्ति के साथ माँ लक्ष्मी की पूजा की जाती है उस घर में कभी भी पैसो की कमी नहीं होती है. और हमेशा सुख और समृद्धि बनी रहती है.

3-कुबेर को धन का देवता माना जाता है. इसलिए कुबेर की पूजा करने से हमारे घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है. कुबेर देव की पूजा करने से पैसों से जुड़ी तमाम समस्याएं दूर रहती हैं.

 

हरियाली अमावस्या के दिन करे इन पेड़ पौधों की पूजा

शनिदोष को दूर करने के लिए करे पीपल के पेड़ की पूजा

जानिए अपने घर के मंदिर से जुडी कुछ ज़रूरी बाते

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -