इस देश की अंडरग्रॉउंड टनल्स को देखकर चौक जाओगे
इस देश की अंडरग्रॉउंड टनल्स को देखकर चौक जाओगे
Share:

इजरायल मिलिट्री गाजा पट्टी के बराबर में 400 मिलियन डॉलर से बैरियर बनाने जा रही है। इसके पीछे मकसद हमास फाइटर्स द्वारा बनाई गई टनल्स से मुकाबला किया जा सके। पिछले 10 साल में बनाए गए ये टेरर टनल्स इजरायल में दाखिल होने के लिए बनाए गए, ताकि अशांति फैलाई जा सके। गाजा का ऐसा की टनल नेटवर्क मिस्र की ओर भी है। उसे 2014 में पहले ध्वस्त किया गया, फिर इस साल की शुरुआत में ये टनल पानी से भर दिए गए।

गाजा में मुख्यतौर पर इन टनल्स का इस्तेमाल कॉमर्शियल सामान लाने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल मिस्र और गाजा के बीच खाना, दवा, कंस्ट्रक्शन मैटेरियल और बाकी सामानों के आयात के लिए होता है।इजरायल को शक रहा है कि इन सुरंगों के जरिए मिस्र से हथियारों की तस्करी का काम होता है। इस वजह से इजरायल हमेशा से ही इन सुरंगों को निशाना बनाता रहा है। एक दौर में करीब 22 हजार फलस्तीनी 2500 टनल्स के जरिए दोनों देशों के बीच अपना काम करते थे। अब इजरायल के हवाई हमले और मिस्र के बैरियर के चलते बमुश्किल 20 टनल्स ही रह गए हैं। गाजा के लोगों की रोजमर्रा की जरूरतें पूरी होना मुश्किल हो गया है। सबसे ज्यादा असर रफा शहर पर हुआ है।

इन टनल्स से तेल का इम्पोर्ट (आयात) भी होता है। गाजा के अकेले पावर प्लांट को चलाने के लिए आयात कर लाए गए तेल पर ही निर्भर रहना पड़ता है। 2013 में जब मिस्र ने सैकड़ों की संख्या में टनल खत्म कर दिए थे, तो तेल की कमी के चलते गाजा का ये अकेले पावर प्लांट बंद हो गया था। मिस्र और गाजा पट्टी को जोड़ने वाले इस नेटवर्क को कई बार बंद किया गया। 2009 में यहां से आवाजाही रोकने के लिए अंडरग्राउंड बैरियर लगाए गए। हालांकि, 2011 में मिस्र ने पाबंदियों पर ढील देते हुए आवाजाही की छूट दे दी। इसके बाद फलस्तीनियों को बॉर्डर पार करने की आजादी मिल गई, लेकिन फिर 2013-2014 में मिस्र की सेना ने करीब 1,200 सुरंगे नष्ट कर दी थीं। इन सुरंगों के जरिए गाजा के लोगों को आने-जाने की भी आजादी थी। लोगों को जाने के लिए एक टिकट जारी किया था, जिसकी कीमत 30 से 300 डॉलर तक होती थी। ये टिकट की कीमत अलग-अलग जगहों पर निर्भर करती थी। 2012 में रमजान के दिनों में टनल के जरिए आवाजाही बहुत आम थी.

इन तरीको से कम करे अपनी कार का सर्विस बिल

OMG लड़कियां इन चीजों से भी कर लेती है हस्थमैथुन

होटल के कमरे में पहुची लड़की, तभी बाथरूम से निकले माँ-बाप, और फिर....

Omg :15 साल की लड़की ने 25 लड़कों के साथ किया सेक्स

अकेले में नहाते हुए हर लड़की के मन में आती है ये बाते

यह लड़की एक दिन में होती है 50 बार उत्तेजित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -