भारत में चलेंगी टेस्ला की बैटरी चलित गाड़ियां
भारत में चलेंगी टेस्ला की बैटरी चलित गाड़ियां
Share:

नईदिल्ली: केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी अमेरिका के दौरे पर थे इस दौरान उन्होंने लोकप्रिय कंपनी टेस्ला के कारखाने का दौरा किया। वहां दौरा करने के बाद उन्होंने कंपनी के अधिकारियों को भारत में आकर एशियाई विनिर्माण केंद्र स्थापित करने का आग्रह भी किया। कंपनी को प्रमुख भारतीय बंदरगाहों के समीप जमीन उपलब्ध करवाने की पेशकश भी की गई। जिससे कंपनी दक्षिण और पूर्वी एशियाई देशों को अपने उत्पाद आसानी से निर्यात कर सके।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कंपनी के अधिकारियों से भारत में आकर आॅटोमोबाईल के क्षेत्र में अन्य कंपनियों के साथ साझा उपक्रम चलाने या व्यक्तिगत तौर पर इस क्षेत्र में कार्य करने की अपील की। उनका कहना था कि भारत में टेस्ला की इलेक्ट्राॅनिक गाड़ियां काफी अच्छी साबित हो सकती हैं इससे प्रदूषण मुक्त सड़क परिवहन आसान होगा। टेस्ला ने भी केंद्रीय मंत्री के विचारों से सहमति जताई।

इतना ही नहीं टेस्ला कंपनी के अधिकारियों ने रूचि दिखाते हुए ट्रक और माल परिवहन के लिए छोटे वाहन के उद्योग में दिलचस्पी दिखाई। जब केंद्रीय मंत्री गडकरी ने इलेक्ट्रिक ट्रक, बस और दोपहिया वाहन के विनिर्माण को लेकर कंपनी से सवाल किए तो कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि कंपनी बस और दोपहिया वाहन पर काम करने की योजना नहीं बना रही।

लेकिन मालवाहक वाहनों के निर्माण में उसकी रूचि है। कंपनी के अधिकारियों ने बैटरी से चलित वाहनों पर सब्सिडी दिए जाने पर सवाल किया तो केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कंपनी से इस मामले में प्रस्ताव बनाकर देने के लिए कहा। उन्होंने कंपनी में होने वाले रोबोट चलित कार्य का अवलोकन भी किया।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -