ठुड्डी के ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स
ठुड्डी के ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स
Share:

ज्यादातर लोग ब्लैक हेड्स की समस्या से परेशान रहते हैं. ब्लैक हेड्स शरीर के किसी भी हिस्से जैसे- नाक, चेहरे और ठुड्डी पर आते हैं. ब्लैकहेड्स की समस्या ज्यादा तेल और सीबम ऑयल के कारण होती है. इसके अलावा त्वचा पर धूल मिट्टी जमा होने के कारण भी ब्लैकहेड्स की समस्या हो जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप ठुड्डी के ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- ब्लैक हेड्स की समस्या को दूर करने के लिए नियमित रूप से अपनी ठुड्डी की स्किन को एक्सफोलिएट करें. ऐसा करने से वहां की डेड स्किन निकल जाएगी और खुले हुए रोम छिद्र बंद हो जाएंगे. 

2- कभी भी नाखून की मदद से ब्लैकहेड्स को ना निकाले. ब्लैकहेड्स को निकालने के लिए हमेशा ब्लैकहेड्स रिमूवर या ब्लैकहेड्स रिमूविंग टूल्स का इस्तेमाल करें. आजकल मार्केट में ब्लैकहेड्स स्ट्राइप्स आसानी से मिल जाती हैं. आप चाहें तो इनका इस्तेमाल करके ठुड्डी के ब्लैकहेड्स साफ कर सकते हैं. 

3- अपने खाने में विटामिन सी से भरपूर आहार को शामिल करें. ऐसा करने से ब्लैकहेड्स, पिंपल्स, दाग धब्बे की समस्या से छुटकारा मिलता है. अपने खाने में लाल शिमला मिर्च, पपीता, स्ट्रॉबेरी और सब्जियों को शामिल करें. 

4- संतरे के छिलके के पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर अपनी ठुड्डी पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से साफ करें. ऐसा करने से आप की ठुड्डी  के ब्लैकहेड्स साफ हो जाएंगे.

 

सिर में हो रही है खुजली तो, अपनाएं यह उपाय

बदलते मौसम में इन तरीकों से करें अपनी स्किन की देखभाल

पेट दर्द और कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है यह काढ़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -