आँखों की सुरक्षा के लिए पहने धुप का चश्मा
आँखों की सुरक्षा के लिए पहने धुप का चश्मा
Share:

बदलते मौसम में  कई बार आंखों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. ऐसे में आंखों को बचाना ही कारगर उपाय है.सर्दियों में  आंखें लाल होना, आंखों से पानी आना और आंखों में खुजली होना जैसी समस्याएं होती हैं. आजकल तो वायु इतनी प्रदूषित हो चुकी है कि उसका नकारात्मक प्रभाव हमारी आंखों पर भी नजर आने लगा है.
 

इन तरीकों से रखें आंखों का ख्याल - बढ़ते प्रदूषण की वजह से वातावरण में स्मॉग (फॉग और धुएं का मिश्रण) बहुत ज्यादा बढ़ गया है. खास तौर पर जाड़े में इसकी संभावना बहुत बढ़ जाती है. आंखों में ड्राइनेस, रेडनेस, सेंसिटिविटी आदि इसके लक्षण हैं. अगर आपको भी कोई ऐसी समस्या हो रही है तो फौरन किसी अच्छे नेत्र चिकित्सक से संपर्क करें.

सनग्लास लगाएं - आंखों की सुरक्षा के लिए यह बहुत जरूरी है कि जब भी धूप में या ऐसी जगह पर जाएं, जहां धूल बहुत ज्यादा हो तो हमेशा धूप वाला चश्मा पहनें.

आई मेकअप से दूर रहें - अगर आपकी आंखों में किसी भी प्रकार की परेशानी हो रही हो तो किसी भी प्रकार के आई मेकअप से दूर रहें, क्योंकि ऐसा हो सकता है कि आपके मेकअप प्रोडक्ट में इस्तेमाल किए गए केमिकल से एलर्जी की वजह से आपकी समस्या बढ़ जाए.

आंखों को धोएं - जब भी कहीं बाहर से आएं अपनी आंखें ठंडे व साफ पानी से धोएं. आप अगर चाहें तो आंखों में गुलाबजल भी डाल सकते हैं. महत्वपूर्ण बात ये है कि आंखों में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर फौरान डॉक्टर से संपर्क करें, क्योंकि आंखें बेहद नाजुक होती हैं. ऐसे में आंखों के साथ की गई थोड़ी सी भी लापरवाही आपको मुसीबत में डाल सकती है.

क्या आपका चेहरा भी हो जाता है अक्सर लाल

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -