क्या आपका चेहरा भी हो जाता है अक्सर लाल
क्या आपका चेहरा भी हो जाता है अक्सर लाल
Share:

अकसर खुशी, ग़म या तेज धूप से चहरा लाल हो जाता है, जोकि आम बात है. लेकिन यदि ऐसा हर दिन होता है तो ये एक गंभीर विषय हो सकता है. ये रोजेशिया हो सकता है. रोजेशिया एक प्रकार का त्वचा रोग होता है. इस बीमारी में चेहरे का लाल हो जाना, फुंसियां निकलना और खुजली जैसी शिकायतें आम बात होती हैं. 

1-रेड वाइन, चॉकलेट, धूप, चिंता, और मसालेदार खाना आदि के सेवन से इस बीमारी को बढ़ावा मिलता है.

2-इससे बचाव के लिये चहरे को ठीक से साफ करें और खान-पान का विशेष ध्यान रखें, धूप में निकलने से 15 से 20 मिनट पहले यूवीए और यूवीबी से बचाव वाली सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. धूप में ज्यादा देर रहने पर सनस्क्रीन दो घंटे बाद दोबारा इस्तेमाल करें

3-खूब पानी का सेवन करें. कभी-कभी त्वचा पर (खासतौर पर चेहरे पर) रोजेशिया की समस्या अर्थात बहुत अधिक लाली और जलन भी त्वचा के कैंसर का लक्षण हो सकते हैं. माथा, गाल, ठुड्डी और आंखों के आस-पास की त्वचा लाल हो और उसमें खूब जलन हो तो भी ये त्वचा कैंसर का संकेत हो सकते हैं. तो ऐसे लक्षण दिखाई देने पर त्वचा रोग विशेषज्ञ को भी अवश्य दिखाएं.

4-विटामिन डी की सही मात्र लें यह हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ त्वचा को सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से भी बचाकर त्वचा कैंसर के खतरे को भी कम करता है इसके अलावा चाय पिएं इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट यौगिक त्वचा को हानिकारक किरणों से बचाते हैं. ग्रीन टी में मौजूद पालीफेनल स्किन कैंसर से बचाव करता है आप टमाटर और अंगूर भी खाएं.

जुड़वाँ प्रेगनेंसी से जुडी कुछ खास बाते

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -