शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं ये आहार

शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं ये आहार

आजकल ज्यादातर लोगों में डायबिटीज यानी शुगर की समस्या देखने को मिलती है. शुगर की समस्या होने पर खानपान मैं बहुत परहेज करना पड़ता है. क्योंकि आपके द्वारा खाई गई कोई भी चीज आपके शरीर में शुगर लेवल को बढ़ा सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आपका शुगर लेवल हमेशा कंट्रोल में रहेगा. 

1- फैटी फिश में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होते हैं. जो शुगर पेशेंट के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. हफ्ते में तीन बार इसका सेवन करने से शुगर लेवल कम होने के साथ-साथ हार्ट स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है. 

2- ब्लूबेरी में भरपूर मात्रा में फ्लैवोनॉइड्स,  फाइबर और एंथोसायनिन जैसे तत्व मौजूद होते हैं. जो टाइप टू डायबिटीज के खतरे को कम करते हैं. इसके अलावा ब्लूबेरी में विटामिन सी, फाइबर और एलाजिक एसिड की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो इन्सुलिन और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखती है. 

3- डायबिटीज के मरीजों के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. हरी पत्तेदार सब्जियों में पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो शुगर को कंट्रोल में रखने के साथ-साथ दिल और आंखों को भी स्वस्थ रखते हैं. 

4- अगर आप अपने शुगर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो रोजाना दालचीनी का सेवन करें. एक कप पानी में दालचीनी पाउडर डालकर अच्छे से उबाल लें. दालचीनी के पानी का सेवन करने से शुगर कंट्रोल में रहता है.

 

सेहतमंद रहने के लिए रोज पिएं जीरे और काली मिर्च वाला दूध

बच्चों के हकलाने की समस्या को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खे

खून की कमी को दूर करता है काली मिर्च का पानी

 

?