मोबाइल फ़ोन की सहायता से दे करियर को रफ़्तार
मोबाइल फ़ोन की सहायता से दे करियर को रफ़्तार
Share:

वर्तमान समय में हर शख्स मोबाइल का उपयोग करता है. मोबाइल मानव जीवन का एक अभिन्न अंग बन चुका है.आज का मानव खुद को मोबाइल फ़ोन से कुछ पल के लिए भी दूर नहीं रख सकता है. हमारे देश में ही लगभग 32 करोड़ 50 लाख मोबाइल उपभोक्ता हैं और यह संख्या लगातार बढ़ रही है. लेकिन मोबाइल को मनोरंजन तक ही सीमित न रखा जाए, हम आपको बता दे कि मोबाइल का उपयोग करके हम अपने करियर को भी आगे ले जा सकते है. और साथ ही हम इसके द्वारा ऑनलाइन गेम खेल कर भी पैसा कमा सकते है. आइये जानिए ऑनलाइन गेमिंग में मोबाइल फ़ोन की सहायता से किस प्रकार हम पैसा कमा सकते है.

आवश्यकताएं 
मोबाइल गेमिंग में बहुत ही कुशल पेशेवर लोगो की आवश्यकता होती है. आपको एनिमेशन, पिक्सेल आर्ट, कैरेक्टर डिजाइन, 3-डी मैक्स, फ्लैश और दूसरे डिजाइन सॉफ्टवेयर की अच्छी खासी जानकारी होनी चाहिए. इंडिया गेम्स, ध्रुव इंटरेक्टिव, जपक, हंगामा, मौज आदि कंपनियां इस इंडस्ट्री की बड़ी खिलाड़ी है. 

एक गेम को विकसित करने में परिकल्पना, लेखन, प्रोग्रामिंग, कैरेक्टर डिजाइनिंग और एनिमेशन, लेवल निर्माण और जांच शामिल होती है.मोबाइल गेम को विकसित करने का यह कार्य 3 भागों- प्री-प्रोडक्शन, प्रोडक्शन और जांच में बटा होता है.
1.   प्री-प्रोडक्शन में परिकल्पना आर्ट, गेम डिजाइन और गेम की डायनेमिक्स का समामेलन रहता है. 
2.   प्रोडक्शन में फाइनल परिकल्पना आर्ट, मॉडलिंग, एनिमेशन और प्रोग्रामिंग का समामेलन रहता है.
3.   टैस्टिंग मोबाइल गेम बनाने वालों के लिए एक महत्त्वपूर्ण काम होता है. फॉर्मेट, प्लेटफॉर्म, कॅरियर और हैंडसेट की एक विशाल रेंज होती है, जिसके लिए गेम की जांच की जानी होती है.

योग्यता
आज के युग में बहुत सारे संस्थानों ने गेमिंग में कोर्स शुरू किए हैं. डब्ल्यूएलसी कॉलेज इंडिया की नेशनल एकेडमिक हैड (डिजाइन) दीप्ति बावेजा के अनुसार मोबाइल गेमिंग में कॅरियर बनाने के लिए एडवर्टाइजिंग एंड ग्राफिक डिजाइन या विजुअल कम्युनिकेशन में कोर्स से शुरुआत कर सकते हैं, एवं इसके बाद मोबाइल गेमिंग में स्पेशलाइजेशन प्राप्त कर सकते हैं.

वेतन  
वर्तमान में देश में गेमिंग की दुनिया में 2डी और 3डी डेवलपमेंट प्रोफेशनल्स की मांग है इस हाइटेक गेम वर्ल्ड में शुरुआती दौर में ही आपकी सैलरी 2 लाख रु प्रतिवर्ष तक हो सकती है. 

 

इन्हें भी पढ़े- 

BEL ने जारी किया नोटिफिकेशन, शीघ्र करे आवेदन

भूगोल से जुड़े कुछ ख़ास प्रश्नोत्तर

जानिए...क्या कहता है 26 सितंबर का इतिहास

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -