बालो को झड़ने से बचाने के लिए ख़ास उपाय
बालो को झड़ने से बचाने के लिए ख़ास उपाय
Share:

स्वस्थ्य और चमकदार बाल हमेशा से ही हमे बहुत पसंद आते है और बहुत सुदर दिखते है। साथ ही अच्छे और स्वस्थ्य बाल होने से हमारे बाल बेजान नहीं रहते हैं। आइए आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपचारों के बारे में बताते हैं, जो कि हमारे बालों की देखभाल करता है। हेयरफॉल और उसे रोकने के लिए घरेलू उपचारों के कुछ खास टिप्स -

1. सरसों का तेल (Mustard oil) - मेथी के तेल को उबालकर इसमें मेहंदी की कुछ पत्त्यिां मिला लें, ऐसा करने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है और बालों का झड़ना कम हो जाता है। इसके लिए 125 मिलीलीटर सरसों का तेल में 30 ग्राम मेहंदी की पत्तियों को मिला लें। इसके बाद इन दोनों को उबालकर तेल को एक कंटेनर में स्टोर करके रख दें। बालों में रोजाना मसाज करके आपके बालों का गिरना तो बंद होगा ही, इसी के साथ ही आपके बालों की ग्रोथ भी होगी।

2. नारियल मिल्क (Coconut milk) - कोकोनट मिल्क को स्केल्प पर लगाने से बालों का गिरना बंद हो जाता है और यह उपचार बालों को गिरने में काफी मदद करता है। इसके लिए कोकोनट के टुकड़ों को पीस कर उसमें से मिल्क को निकाल लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने स्केल्प में लगा लें और फिर 5 से 10 मिनट तक स्केल्प में मसाज करें। इससे आपके बालों को नमी और पोषण मिलता है, जिससे बालों का स्वास्थ बना रहता है।

3. सफ़ेद अंडो का उपयोग - अंडे में प्रोटीन के काफी अच्छे स्त्रोत रहते है, जिससे बालो को प्रोटीन मिलता है और सफेद अंडे के उपयोग से सफ़ेद बालो से भी निजात मिलती है। इसके उपयोग से बालो की खोई हुयी चमक वापस आजाती है।

4. नीम के गुण - नीम बालो के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है,इसमें एंटी बैक्टीरियल (anti bacterial), एंटी फंगल (anti fungal) और एंटीसेप्टिक (antiseptic) गुण होता है, जो बालों को टूटने से बचाता है।

5. दही का उपयोग - दही आपके बालों के लिए खाने और पोषण प्रदान करने का एक बेहतरीन तरीका है, इससे हमारे बालों की ग्रोथ बढ़ती है और मजबूती बढ़ाने में मदद करती है। इस उपचार के अलावा कोई दूसरा उपचार बालों के झड़ने को नहीं रोक सकता है। यह घटक ना केवल आपके बालों के गिरने को रोकता है, बल्कि यह बालों को रेशमी, चमकदार और स्मूथ भी बनाता है।

इन नुस्खों से नही होंगे बाल सफ़ेद

समय से पहले होने वाले सफ़ेद बालो से बचना है तो यह करे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -