समय से पहले होने वाले सफ़ेद बालो से बचना है तो यह करे
समय से पहले होने वाले सफ़ेद बालो से बचना है तो यह करे
Share:

आजकल लोगो के बाल जल्द ही सफ़ेद हो जाते है,सफेद बाल तनाव, चिंता, अनुचित आहार, आनुवंशिक जैसे कई कारणों की वजह से भी हो सकते हैं। लोग उन बालो को हेयर डाई से कलर कर लेते है, जिसकी वजह से वो और रूखे हो जाते है। इनकी बजाए आप अगर घरेलू नुस्खों का उपयोग करेंगे तो आपके लिए अच्छा होगा आइए हम आपको बताते है कुछ घरेलू नुस्खे -

1. आंवला- आंवला बालों के लिए बेहद खास है और आपके सफेद होते बालों को रोकने में मददगार भी यही वजह है,आप नारियल के तेल में आंवला के कुछ टुकड़े उबाल लें जब तक वे काले रंग के नहीं हो जाते फिर उसे अपने बालों की जड़ों में कुछ घंटों के लिए लगा रहने दें इसके अलावा आप साथ में आंवले का रस भी पी सकते हैं।

2. प्याज - प्याज झड़ते बालों के लिए और सफेद बालों को रोकने के लिए काफी अच्छा माना जाता है,आप या तो अपने सिर पर आधे कच्चे प्याज रगड़ लें या प्याज का रस बालों में लगा लें और फिर एक घंटे के भीतर शैम्पू के साथ सामान्य रूप से अपने बालों को धो लें।

3. हिना- मेंहदी सफेद बालों के लिए काफी आम उपचार है जो सफेद बालों से निजात दिलाता है। अगली बार जब आप अपने सिर पर मेंहदी लगाते हैं तो इस मिश्रण में कुछ अरंडी का तेल और नींबू का रस मिला लें और एक घंटे के लिए छोड़ दें और इसे धो लें।

4. मेथी के बीज- मेथी के बीज जो कि ओवरऑल हेल्थ के लिए एक अद्भुत पूरक हैं, बस पीने के पानी में कुछ मेथी के बीज उबाल लें और रोज एक गिलास पी लें या फिर आप मेथी के बीज और पानी का एक पेस्ट बनाकर अपने बालों की जड़ों पर लगा सकते हैं।

5. तिल के बीज- सफेद बालों के इलाज के लिए तिल के बीज काफी कारगर हैं आपको कुछ तिल के बीज पीसकर उसे बादाम के तेल के साथ मिक्स कर लें और अपने सिर पर लगाएं और लगभग आधे घंटे के लिए छोड़ दें फिर उसे धो लें।

बालों की देखभाल के लिए बहुत ही कारगर होता है आलू

यदि आप सिर के जुओ से परेशान है तो अपनाये ये घरेलू उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -