खाना हेल्दी और टेस्टी बनाने के कुछ आसान टिप्स

खाना हेल्दी और टेस्टी बनाने के कुछ आसान टिप्स

आजकल सभी लोग हेल्थ कॉन्शियस हो गए हैं. अपनी सेहत को स्वस्थ रखने के लिए लोग एक्सरसाइज से लेकर अपने खानपान का खास ध्यान रखते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपनी सेहत को हमेशा स्वस्थ रख सकते हैं. 

1- खाना बनाने से पहले अपने किचन को अच्छी तरह से साफ कर लें.  किचन में कई प्रकार के कीटाणु मौजूद होते हैं जो खाने के द्वारा आपके शरीर के अंदर जाकर आपको बीमार कर सकते हैं. 

2- खाना बनाने के लिए हमेशा जैतून या सरसों के तेल का ही इस्तेमाल करें. अपने खाने में 3 चम्मच से ज्यादा तेल ना डालें. बढ़ती उम्र के साथ तेल का सेवन कम करें. 

3- अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो अपने खाने में घी का इस्तेमाल कम करें. अपने खाने को भाप पर पकायें. खाना पकाने के लिए कढ़ाई या पतीले का इस्तेमाल करें. 

4- हरी पत्तेदार सब्जियों को बनाने के पहले अच्छी तरह से धोकर साफ करें. सब्जियों के ऊपर कई प्रकार के कीटाणु लगे होते हैं जो आसानी से नहीं जाते हैं और खाने के द्वारा आपके शरीर के अंदर जाकर आपको बीमार कर सकते हैं. हरी पत्तेदार सब्जियों को साफ करने के लिए नमक के पानी का इस्तेमाल करें. 

5- भोजन को  हमेशा उचित तापमान पर पकाएं. खाना बनाने के लिए प्रेशर कुकर का इस्तेमाल कम करें. प्रेशर कुकर में खाना बनाने से उसमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. बार-बार सब्जियों को गर्म करके ना खाएं. 

6- अगर आप मसालों का पूरा स्वाद लेना चाहते हैं तो खाना बनाने के समय उसमें नमक डाल दे. बाद में नमक डालने से मसालों का स्वाद खत्म हो जाता है.

 

सेहतमंद रहने के लिए रोज पिएं जीरे और काली मिर्च वाला दूध

बच्चों के हकलाने की समस्या को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खे

खून की कमी को दूर करता है काली मिर्च का पानी

 

?