इस मंदिर में दर्शन करने से होती है आँखों की परेशानियाँ दूर
इस मंदिर में दर्शन करने से होती है आँखों की परेशानियाँ दूर
Share:

भारत के कोने-कोने में मां दुर्गा के मंदिर स्थापित है जो अपने चमत्कारों क कारण विश्व प्रसिद्ध है. ऐसा ही एक मंदिर है मां चंडिका का. यह मंदिर 52 शक्तिपीठों में एक माना जाता है. मान्यता है कि इस मंदिर में मां सती की बाई आंख गिरी थी. जिसके कारण यह विश्व प्रसिद्ध है. इस मंदिर में आकर आंख संबंधी कोई भी समस्या हो ठीक हो जाती है.

मां चंडिका का यह मंदिर बिहार मुंगेर जिला मुख्यालय से करीब चार किलोमीटर दूर स्थित है. यह मंदिर पवित्र गंगा के किनारे स्थित है और इसके पूर्व और पश्चिम में श्मशान स्थल है. इस कारण 'चंडिका स्थान' को 'श्मशान चंडी' के रूप में भी जाना जाता है. नवरात्र के दौरान कई विभिन्न जगहों से साधक तंत्र सिद्धि के लिए भी यहां जमा होते हैं. चंडिका स्थान में नवरात्र के अष्टमी के दिन विशेष पूजा का आयोजन किया जाता है. इस दिन बडी संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं.

मान्यता है कि इस स्थल पर माता सती की बाईं आंख गिरी थी. यहां आंखों के असाध्य रोग से पीड़ित लोग पूजा करने आते हैं और यहां से काजल लेकर जाते हैं. ऐसी मान्यता है कि यहां का काजल नेत्ररोगियों के विकार दूर करता है.

"चंडिका स्थान एक प्रसिद्ध शक्तिपीठ है. नवरात्र के दौरान सुबह तीन बजे से ही माता की पूजा शुरू हो जाती है. संध्या में श्रृंगार पूजन होता है. अष्टमी के दिन यहां विशेष पूजा होती है. इस दिन माता का भव्य श्रृंगार किया जाता है. यहां आने वाले लोगों की सभी मनोकामना मां पूर्ण करती हैं."

धन प्राप्ति के लिए करे दूध का इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -