बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाता है तिल का तेल

खूबसूरत और घने बाल आपकी पर्सनालिटी में चार चांद लगा देते हैं. आजकल लड़कियां अपने बालों से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहती हैं. बदलते मौसम, धूप और प्रदूषण के कारण लड़कियों के बाल बेजान और रूखे हो जाते हैं. जिसके कारण कभी कभी बालों में झड़ने की समस्या भी हो जाती है. बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए लड़कियां कई तरह के शैंपू, तेल और कंडीशनर का इस्तेमाल करती हैं. इन प्रोडक्ट में केमिकल की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जिससे आपके बालों को फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. बालों में तेल ना लगाने के कारण भी बालों से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती हैं. 

बालों के लिए तिल का तेल बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन इ,  बी कॉन्प्लेक्स के साथ और भी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. बालों में तिल का तेल लगाने से बाल मजबूत और खूबसूरत हो जाते हैं. 

1- अपने बालों की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए हफ्ते में दो बार तिल के तेल से बालों की मसाज  करें. 

2- बालों की जड़ों में तिल का तेल लगाने से स्किन इसे आसानी से अवशोषित कर लेती है. जिससे इसमें मौजूद विटामिन और प्रोटीन आपके बालों को मजबूती प्रदान करते हैं. 

3- तिल के तेल से बालों की मसाज करने से सर में ब्लड सरकुलेशन सही तरीके से होता है. जिससे बालों का झड़ना बंद हो जाता है. 

4- आजकल समय से पहले ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं. अगर आप अपने बालों को नेचुरल रंग देना चाहते हैं तो अपने बालों में तिल का तेल लगाएं. 

5- बालों से डैंड्रफ और खुजली की समस्या को दूर करने के लिए तिल के तेल में नींबू का रस मिलाकर अपने बालों की जड़ों की मसाज करें. रोजाना ऐसा करने से आपको डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. 

6- अगर आप अपने बालों को चमकदार बनाना चाहती हैं तो तिल के तेल से बालों की जड़ों की मसाज करें. इसके बाद एक तौलिये को गर्म पानी में भीगा कर अपने बालों में लपेट लें. सुबह उठने पर अपने बालों को शैंपू से धोए. ऐसा करने से आपके बालों की ड्राइनेस दूर हो जाएगी और आपके बालों में चमक आएगी.

 

घर में बनायीं अपने बालों को कर्ली

घर में आसान तरीकों से करें अपना पेडीक्योर

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -