बैंकों से रुपया निकालने की पाबंदी हटी, जितना डालो उतना निकालो
बैंकों से रुपया निकालने की पाबंदी हटी, जितना डालो उतना निकालो
Share:

नई दिल्ली : नोटबन्दी के कारण लोगो को हो रही नकदी की समस्या को देखते हुए रिजर्व बैंक ने कल देर रात बैंकों से पैसा निकालने की निर्धारित सीमा को बढा दिया है. रिजर्व बैंक के द्वारा जारी विज्ञप्ति अनुसार अब यह नीति लागू की गई है कि यदि खाता धारक निर्धारित 24 हजार की धनराशि से जितने ज्यादा वैध नोट बैंक में जमा करते हैं तो उनकी सीमा भी उतनी बढ़ जायेगी.

उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक को यह सूचना मिली थी कि सिर्फ 24 हजार रुपये निकालने की सीमा निर्धारित होने के कारण लोग बैंक में रुपया जमा करने में आनाकानी कर रहे हैं. इस कारण नोटों का लेनदेन प्रभावित हो रहा है. इस पर रिजर्व बैंक ने देश के सभी बैंको को निर्देश दिये हैं कि जो खाता धारक निर्धारित धनराशि से ज्यादा अपने खाते में पैसा जमा करवाते हैं तो उनको पैसा वापस निकालने की सीमा स्वतः बढा दी जाय़े, अर्थात जो लोग जितना नकद बैंक में जमा करेंगे उन्हें उसी अनुपात में नकद राशि निकालने की पात्रता रहेगी

बता दें कि रिजर्व बैंक के इस फैसले से जहां लोग बैंक में रुपया जमा करने में रूचि लेंगे, वहीँ बैंक में जमा नकद रुपए से बाजार में नकदी का प्रवाह बढ़ जाएगा. खास तौर से सौ-पचास के जिन नोटों से फ़िलहाल बाजार जिस किल्लत से जूझ रहा है उसमें कमी आएगी. उदाहरण के तौर पर यदि कोई व्यक्ति 4,000 रुपये की रकम 2,000, 500, 100, 50, 20, 10 और 5 रुपये के वैध नोटों में जमा करता है तो उसके लिए निकासी सीमा 4,000 रुपये तक बढ़ जाएगी. आपको पता ही है कि अभी भी देश भर के आधे एटीएम ही अपडेट हो पाए हैं इस कारण लोगों के सामने नकद का संकट बना हुआ है.

जानिये अघोषित आय पर कितना लगेगा टैक्स, लोकसभा में पेश हुआ आयकर...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -