खाने के साथ पानी पिने से घट जाएगा वजन...
खाने के साथ पानी पिने से घट जाएगा वजन...
Share:

कई लोगों का ऐसा मानना है कि अच्छे मैटाबॉलिज्म न होने की वज़ह से वे जो भी खना खाते हैं, उनके वज़न बढ़ने का कारण बन वही जाता है। यहां तक की खाने के साथ पीए जाने वाला पानी तक वे पचा नहीं पाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि यह सभी बाते अपने दिमाग में रखना गलत है। यह बातें आपको सुनने में भले ही अजीब लगें,

लेकिन एक नए शोध से पता चला है कि खाने के दौरान पानी पीने से आपका वजन कम हो सकता है। खाना खाते समय जब आप पानी का पीते हैं, तो आपका पेट भर जाने के बाद दिमाग को एक संकेत भेजता है, जिसमें वह खाना खाने के दौरान भेजे गए संकेतों को ग्रहण करता है। ज़्यादा पानी पीने से पेट जल्दी भर जाता है और परिणामस्वरूप मस्तिष्क को यह संकेत जाता है कि यह भर चुका है।

मैक्स हॉस्पिटल की न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. नितिका सोइन का कहना है कि “अगर व्यक्ति खाना खाने से थोड़े समय पहले या थोड़े समय बाद पानी पीए, तो वह कम मात्रा में खाना खा पाएगा, जिसके चलते वह अपना वज़न कम करने में कामयाब हो सकता है। कई बार खाने के साथ पानी पीने से आपके पेट में सूजन आ जाती है, इसलिए खाने के साथ पानी के सेवन का वह खंडन करती हैं”। वहीं शोध के मुताबिक खाने के साथ पानी पीने से पेट में तनाव उत्पन्न होता है, जिससे आप अपना भरा पेट महसूस करने लगते हैं। इसका मतलब यह है कि खाने के साथ ज्यादा मात्रा में पानी पीना ही वह एक वज़ह है, जो व्यक्ति के वज़न को कम कर सकता है।

नीदरलैंड के वागेनिजेन यूनिवर्सिटी के मुख्य लेखक गुइडो कैंप्स ने बताया कि “इस शोध का निष्कर्ष प्रतिभागियों पर किए गए एमआरआई से निकाला गया है”। इस निष्कर्ष को पुर्तगाल में सोसायटी फॉर द स्टडी ऑफ इन्वेस्टिगेटिव बिहेवियर की सालाना बैठक के दौरान प्रस्तुत किया जाएगा।

वजन घटाने में नाश्ता निभाता है महत्वपूर्ण भूमिका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -