वजन घटाने में नाश्ता निभाता है महत्वपूर्ण भूमिका

वज़न कम करने की कोशिश के दौरान खाना न खाना एक आम बात है. परंतु अनेक वैज्ञानिक इस अभ्यास को गलत ठहराते हैं. सवेरे उठते ही अगर एक घंटे के भीतर नाश्ता कर लिया जाए आपके शरीर मे इंसुलिन का स्तर सामान्य रहता है और एलडीएल (LDL) कोलेस्ट्रॉल को भी कम रखता है.

प्रत्येक दिन एक ही समय के आसपास नाश्ता करें. आप सप्ताहांत पर अगर देर तक सोते हैं, तो प्रातः उठते ही भोजन कर लें. नाश्ते के लिए प्रोटीन और उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ (अंडे, मूंगफली का मक्खन, ताजे फल और सब्जियों) का सेवन करें. रिफाइंड शर्करा एवं जटिल कार्बज़ के विपरीत, यह पदार्थ पाचन प्रक्रिया में समय लेते हैं जिसके कारण आपको लंबे समय तक भूख का आभास नही होता.

मीठा अनाज, वॉफल्स, पैनकेक्स, फ्रेंच टोस्ट, नाश्ता पेस्ट्री, या दलिये को अपने नाश्ते में सीमित मात्र में ही ग्रहण करें. शर्करा युक्त पदार्थ मोटापे का एक अहम कारण है. लेकिन फिर भी अगर आपका रिफाइंड शर्करा वाली किसी भी चीज़ को खाने का मन करे, तो साथ में, संतुलन बनाए रखने के लिए, कुछ प्रोटीन या फाइबर भी खाएँ. 

जई (ओट्स) का सेवन करें. वे नाश्ते के लिए विशेष रूप से अच्छे हैं. ओट्स में GI कार्बोहायड्रेट की मात्रा कम है, जिसकी वजह से रक्त में कम चीनी जारी होती है. इस प्रकार आपके वज़न को नियंत्रित करने में मदद करता है. जई खाने से आपको लंबे समय तक भूख का आभास नही होता.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -