राजपथ लाइव : भारत की कला संस्कृति और सैन्य शक्ति के दर्शन करेगी दुनिया
राजपथ लाइव : भारत की कला संस्कृति और सैन्य शक्ति के दर्शन करेगी दुनिया
Share:

राजपथ लाइव : थोड़ी ही देर में राजपथ पर परेड निकाली जाएगी, देश आज 69वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. तीनों सेनाएं परेड में अपना जौहर दिखाएंगीं. इस बार गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर आसियान देशों के प्रमुख शामिल हो रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह ही देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं. पीएम मोदी भी राजपथ पहुंच चुके है. रंगारंग कार्यकरोमो के बीच भारत की आन बान और शान को आज पूरी दुनिया देखेगी.

इस बार दस आसियान देशों में ब्रुनेई, म्यांमार, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, फीलिपींस, सिंगापुर, थाइलैंड, वियतनाम भारत के 69वां गणतंत्र दिवस की झांकियां को देखेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमर जवान ज्योति पहुंच शहीदों को श्रद्धांजलि दी. इस दौरान उनके साथ तीनों सेना के प्रमुख और रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद रहे. हर साल हमारा देश गणतंत्र दिवस के समारोह में किसी राष्ट्राध्यक्ष को चीफ गेस्ट के रूप में आमंत्रित करता है.

साल 1950 से ही गणतंत्र दिवस के चीफ गेस्ट का एक प्रतीकात्मक महत्व रहा है. वैश्विक राजनीति में भारत की भूमिका और नीति के मुताबिक यह चुनाव किया जाता रहा है. इस साल आसियान के देशों के राष्ट्राध्यक्षों को बुलाना का कारण भारत 'एक्ट ईस्ट' नीति पर जोर दे रहा है.

जानिए राष्ट्र ध्वज से जुड़ी रोचक जानकारी

'पद्म भूषण' शारदा सिन्हा, 'पद्म श्री' बिहारी वर्मा को नीतीश कुमार ने दी शुभकामनायें

नीतीश कुमार ने दी गणतंत्र दिवस की शुभकामनायें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -