राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड-बोर्ड परीक्षा की मेरिट लिस्ट अब नहीं होगी जारी
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड-बोर्ड परीक्षा की मेरिट लिस्ट अब नहीं होगी जारी
Share:

मिली जानकारी के मुताबिक़ बताया जा रहा है की राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Rajasthan Board of Secondary Education - RBSE) के लिए बोर्ड प्रबंध मंडल ने यह निर्णय लिया है की इस वर्ष से बोर्ड परीक्षा की मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जाएगी. ऐसा पहली बार होगा जब बोर्ड के द्वारा छात्रों के परीक्षा परिणाम की मेरिट लिस्ट जारी नहीं होगी.और अब बोर्ड दीक्षांत समारोह में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले प्रथम तीन विद्यार्थियों को पदक देगा. साथ ही साथ अब 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में प्रथम स्थान पर रहने वाले को स्वर्ण पदक, द्वितीय एवं तृतीय को रजत पदक दिए जाएंगे.

बताया जा रहा है की ये प्रस्ताव बोर्ड प्रबंध मंडल की शनिवार को हुई बैठक में स्वीकार किया गया. दरअसल बोर्ड के समक्ष मेरिट लिस्ट तय करने की व्यवस्था में बहुत सी समायाओं का सामना करना पड़ता है. मेरिट जारी किए जाने से छात्रों पर अनावश्यक दबाव बढ़ता है. मेरिट में आए छात्रों के परिणाम को देख अन्य छात्रों को यह लगता है की हम क्यों नहीं मेरिट में आए , हमने तो बहुत मेहनत की थी पर हमारा परिणाम उतान अच्छा क्यों नहीं आया उस वक्त वे टेंशन में आ जाते है. तमाम बाते सामने आती है. और अब बोर्ड ने इसे रोकना उचित समझा.  

हालांकि बताया जा रहा है की छात्रों को छात्रवृत्तियों, लेपटॉप व अन्य योजनाओं का लाभ देने के लिए बोर्ड सरकार को अंकों की सूची उपलब्ध कराएगा. 

CGBSE की कक्षा 10वीं की परीक्षा में 61.04 फीसदी रहा रिजल्ट -लड़कियों ने मारी बाजी

CBSE बोर्ड का आदेश-स्कूल कैंपस में किताब और यूनिफॉर्म बेचने पर कड़ी कार्यवाई

10वीं-12वीं पास के लिए बम्पर नौकरी, जल्द करें अप्लाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -