इस तरह तैयार करें लजीज चावल रबड़ी
इस तरह तैयार करें लजीज चावल रबड़ी
Share:

जिन लोगों को मीठा पसंद है उनके लिए आज हम लेकर आये है, एक ख़ास मिठाई जिसे चावल रबड़ी के नाम से जाना जाता है, इस मिठाई को बड़ी ही आसानी से बना सकते है. इसे बनाने के लिए आपको इन सामग्री की जरुरत होगी जो इस प्रकार है.

सामग्री-

रेडिमेड रबड़ी 250 ग्राम, चावल एक चौथाई कप, चीनी आधा कप, इलायची पाउडर आधा चम्मच, किशमिश 1 चम्मच, दूध 1 लीटर, बादाम 10, पानी जरूरत अनुसार.

रबड़ी बनाने की विधि-

सबसे पहले चावल को अच्छी तरह से धोकर करीब आधे घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखें, फिर आधे घंटे बाद पानी से निकाल कर चावल को मिक्सर में थोड़ा मोटा और दरदरा पीस लें. इसके बाद दूध को एक बर्तन में लेकर मध्यम आंच पर पकाएं, जब दूध उबल जाए तो 2-3 मिनट के लिए धीमी आंच पर खौलने दें. अब इस दूध में पीसा हुआ चावल मिलाएं और गैस को मध्यम आंच पर रखकर चलाते रहे.

अब बादाम और किशमिश को बारीक-बारीक काट लें और आधे मेवे को चावल और दूध के मिश्रण में डाल दें और बाकी को सजाने के लिए रख लें. अब इस मिश्रण में चीनी और इलायची पाउडर डालें और गैस बंद कर बर्तन को ढक दें और 2-3 मिनट के लिए ठंडा होने दें. इसके बाद बर्तन से ढक्कन हटाएं और खीर को अच्छी तरह से मिलाए, जब खीर पूरी तरह से ठंडी हो जाए तब उसमें रबड़ी मिलाएं और ऊपर से कटे हुए मेवों से सजाकर सर्व करें.

ये भी पढ़े

जानिए, राजस्थान और गुजरात की पारंपरिक डिश के बारे में

बनाएं इस दिवाली ये खास बालूशाही मिठाई

इस दिवाली बनाये ये स्वादिष्ट गुझिया

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -