पोटैशियम युक्त आहार बचाते है हार्ट अटैक के खतरे से
पोटैशियम युक्त आहार बचाते है हार्ट अटैक के खतरे से
Share:

ज़्यादा पोटैशियम वाले आहार खाने से आपको हाई ब्लडप्रेशर  और हार्टअटेक का खतरा हो सकता है. पोटैशियम ऑक्सीडेटिव चोट से धमनियों की रक्षा करता है और दीवारों को मोटा होने से रोकता है.

1-स्वीट पोटैटो में न केवल पोटैशियम होता है बल्कि इससे स्वास्थ्य को अन्य कई लाभ भी होते हैं इसमें फाइबर और बीटा कैरोटीन पर्याप्त मात्रा में होते हैं. इसमें कैलोरीज़ कम होती हैं और इसका उपयोग लचीले तरीके से किया जा सकता है

2-आलू में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. उसी प्रकट सूरन में भी. सूरन और आलू के चिप्स बहुत अच्छे बनते हैं तथा ये स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे होते हैं यदि आप इन्हें ओवन में बेक करें. यदि इनके ऊपर कुछ मसाले छिडकें तो ये स्वादिष्ट बन जाते हैं.

3-हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक आदि में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. अपनी स्मूदीज़ में पालक डालें या हरी पत्तेदार सब्जियों का उपयोग सलाद की तरह करें

4-टमाटर में भी पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. आप स्वयं ही टोमेटो सॉस बनाये ताकि फैट और सोडियम की मात्रा को नियंत्रित किया जा सके परंतु यह पोटैशियम का एक समृद्ध स्त्रोत है. पके हुए टमाटर में विभिन्न प्रकार के मसाले डालकर घर पर ही सॉस बनायें. पके हुए टमाटर लाईकोपेन से संतृप्त होते हैं जो कि एक अन्य एंटी ऑक्सीडेंट है. यह भी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -