तकिया लगाने से होता है शिशु की मौत का खतरा
तकिया लगाने से होता है शिशु की मौत का खतरा
Share:

आपने हाल ही में पैदा हुए शिशु को तकिया नहीं लगाने की बात सुनी होगी. ऐसा माना जाता है कि शिशु को तकिया लगाने से उनकी जान तक जा सकती है.

आइये जानते  है की छोटे बच्चे के सर के निचे क्यों नहीं लगाना चाहिए तकिया  

1-विशेषज्ञों का मानना रहा है कि हाल ही में पैदा हुए बच्चे और छोटे शिशुओं के स्वास्थ्य के लिए तकिया लगाना नुकसानदायक रहता है. एक-दो दिन के बच्चों के लिए तो तकिया लगाना कई बार खतरनाक भी साबित हो जाता है.

2-ऐसे में बेहतर होगा कि इन शिशुओं को उन्हें मां की गोद में या फिर बिस्तर पर सीधे ही सुलाएं. मां की गोद से अच्छी जगह शिशुओं के लिए कोई नहीं.

3-तकिया लगाने से शिशु की मौत होने का खतरा होता है. कई बार बच्चों का तकिया की वजह से दम घुट जाता है. दरअसल तकिया लगाने से बच्चे का सांस नली अंदर से मुड़कर दब जाने का खतरा होता है. ऐशा उनके कोमल औऱ नाजुक शरीर की वजह से होता है. तो बच्चे को तकिया कभी ना लगायें. इससे उनके जान जाने का खतरा होता है.

4-तकिया लगाने से बच्चे के गर्दन के मु़ड़ने का भी डर होता है. ऐसा तकिये के मुलायम और बहुत अधिक गुदगुदे होने की वजह से होता है. बच्चों के गले के पास की हड्डी बहुत नाज़़ुक होती है जिसका तकिये के कारण खिसकने का डर होता है. ऐसा होने पर बच्चा खूब रोता है

कैसे दूर करे प्याज की वजह से आने वाली सांस...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -