तुलसी के पत्ते और आवले से संभव है पीलिया का इलाज
तुलसी के पत्ते और आवले से संभव है पीलिया का इलाज
Share:

पीलिया यानी जांडिस जिससे शरीर में खून की कमी होने लगती है, भूख मर जाती है और आखों के साथ पूरा शरीर प्रभावित होता है,

इसके उपचार के लिए इन आहारों का सेवन करें.

1-टमाटर में विटामिन सी पाया जाता है, इसलिये यह लाइकोपीन में रिच होता है, जो कि एक प्रभावशाली एंटीऑक्सीडेंट हेाता है. इसलिये टमाटर का रस लीवर को स्वस्थ्य बनाने में लाभदायक होता है.मूली के रस मे इतनी ताकत होती है कि वह खून और लीवर से अत्यधिक बिलिरूबीन को निकाल सके. रोगी को दिन में 2 से 3 गिलास मूली का रस जरुर पीना चाहिये.

2-जौ आपके शरीर से लीवर से सारी गंदगी को साफ करने की शक्ति रखता है. जौ और धनिया के बीज को रातभर पानी में भिगो दीजिये और फिर उसे सुबह पी लीजिये. जौ और धनिया के बीज वाले पानी को पीने से लीवर से गंदगी साफ होती है.

3-यह एक प्राकृतिक उपाय है जिससे लीवर साफ हो सकता है. सुबह सुबह खाली पेट 4-5 तुलसी की पत्तियां खानी चाहिये. आमला मे भी बहुत सारा विटामिन सी पाया जाता है. आप आमले को कच्चा या फिर सुखा कर खा सकते हैं. इसके अलावा इसे लीवर को साफ करने के लिये जूस के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं.

4-जब आप पीलिया से तड़प रहे हों तो, आपको गन्ने का रस जरुर पीना चाहिये. इससे पीलिया को ठीक होने में तुरंत सहायता मिलती है.गन्ने का रस में नींबू को निचोड़ कर पीने से पेट साफ होता है. इसे रोज खाली पेट सुबह पीना सही होता है. पाइनएप्पल एक दूसरे किसम का फल है जो अंदर से सिस्टम को साफ रखता है.

बच्चो को ना पहनाये ऊनी कपडे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -