....तो ये है वे कारण जो नौकरी बदलने के लिए करते हैं युवाओं को मजबूर

May 02 2018 12:58 PM
....तो ये है वे कारण जो नौकरी बदलने के लिए करते हैं युवाओं को मजबूर

आज युवा पढ़ाई कम्प्लीट होने के बाद नौकरी की तलाश में रहते है, वहीं कई युवा ऐसे भी रहते है जो पढ़ाई करने के साथ-साथ नौकरी करते है. करियर के बेहतर निर्माण के लिए हर किसी को नौकरी का सहारा लेना पड़ता है. लेकिन कभी-कभी स्थिति यह बन जाती है कि जिस नौकरी के लिए हम दिन-रात मेहनत करते है उसी नौकरी से हमें किनारा करना पड़ता है. लेकिन ऐसा क्यों ? आइए उन कारणों के बारे में जानते है, जिनके कारण युवा वर्ग अपने नौकरी बदल लेते हैं. 

- एक सर्वे के मुताबिक़, अधिकतर युवा अपने वेतन से नाख़ुश होकर नौकरी में बदलाव करते हैं. रोजगार वेबसाइट इंडीड के मुताबिक़, 80 और 90 के दशक में जन्मे लोग वेतन बढ़ोत्तरी के लिए नौकरी बदलने को तैयार हैं.

- 60 फीसदी लोगों ने काम के घंटों और वेतन की तुलना करते हुए नौकरी छोड़ने की बात कही है. लोगों ने माना हैं कि अगर उन्हें काम के अनुरूप सैलरी नही मिलती है, तो वे नौकरी छोड़ने को तैयार है. 

- नौकरी छोड़ने का एक बड़ा कारण काम को लेकर दिया गया टारगेट भी होता हैं. कई संस्थाओं में अधिक होता हैं कि वे नौकरी बदलनें को ही बेस्ट ऑप्शन मानते है. 

- वर्तमान समय में हर व्यक्ति पैसे सेअधिक महत्त्व अपनी मेहनत को देता है. और अगर ऐसे में उनके अपमान में किसी प्रकार की कमी देखने को मिलती है, तो वे रिजाइन देना बेहतर समझते है. 

वीडियो : तो इस वजह से कर्मचारी छोड़ते हैं जॉब...

कैसे पता करें भारत का Best College

जानिए किसी भी मानव की असफलता के 3 कारण

?