जानिए किसी भी मानव की असफलता के 3 कारण
जानिए किसी भी मानव की असफलता के 3 कारण
Share:

हर मनुष्य अपने जीवन में बहुत मेहनत करता हैं फिर भी कुछ लोग कड़ी मेहनत के बाद भी सफल नहीं हो पाते. आइये जानते हैं कि वो कौन से कारण हैं जिनसे आपकी कड़ी मेहनत एक ही पल में व्यर्थ हो जाती हैं. क्रोध, काम, लोभ - ये सभी दोष किसी भी मानव कि सद्बुध्दि को क्षण में ही कुबुद्धि में बदल देते हैं, जिससे मनुष्य असफलता की और बढ़ जाता हैं.

ऐसा कहते हुए अपने जरूर सुना होगा कि हमारे सभी सवालो के जवाब पुराण और वेद में निहित हैं तो आइये आज इन पुराण से ही आपके इस सवाल का जवाब ढूंढ़ निकालते हैं. आप सभी ने अपने जीवन में कभी न कभी श्रीरामचरित मानस सुनी या पड़ी तो जरूर होगी. श्रीरामचरित मानस में तीन ऐसे काम बताए गए हैं जो किसी भी व्यक्ति को बर्बाद कर सकते हैं. ये तीन काम हैं, 1. कामवासना, 2. क्रोध और 3. लोभ.

क्रोध के आवेश में व्यक्ति अपनी वाणी पर नियंत्रण नहीं रख पाता है और कठोर शब्दों का प्रयोग कर बैठता है. इन शब्दों से सामने वाले व्यक्ति के मन को ठेस भी पहुंचती हैं और जब क्रोध शांत होता है तो व्यक्ति स्वयं भी पछताता है. अत: क्रोध को नियंत्रित करना चाहिए. लोभ यानी लालच, इच्छाओं और घमंड के कारण पनपता है. वही काम वासना भी बहुत बड़ी बुराई है क्योंकि इसके कारण ही कई बार ऋषि-मुनियों की घोर तपस्या भी खंडित हो चुकी है. इस बुराई से बचने का सिर्फ एक ही उपाय है और वह है भगवान की भक्ति में मन लगाना और अपने मन को लक्ष्य की ओर एकाग्र बनाये रखना .

 

ऐसे चुन सकते है इंडो वेस्टर्न और पा सकते है परफेक्ट स्टाइल

ट्विटर पर शुरू हुई श्रद्धा की हल्दी की रस्में

जानिए क्या होती हैं एक सफल रिश्ते की बुनियाद

नॉर्थ कोरिया पर लगे प्रतिबंधों को जारी रखेगा अमेरिका

तिल खोल सकते हैं आपके जीवन के सभी राज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -