रूप चौदस के दिन इस खास उबटन से चेहरे को दे खूबसूरत रूप
रूप चौदस के दिन इस खास उबटन से चेहरे को दे खूबसूरत रूप
Share:

ऐसा माना जाता है कि रूप चौदस के दिन महिलाये सुर्योदय से पहले उठकर ठंडे पानी से नहाती है, साथ ही चेहरे पर उबटन को लगाने की पंरम्परा बताई जाती है. ये परम्परा कई वर्षो से चली आ रही है. इसलिए हम आपको बातयेंगे कि आप इस रूप चौदस को किस तरह का उबटन लगाकर चेहरे को कैसे चमका सकते है. इस खास उबटन को बनाने के लिए आपको इन सामग्री की जरुरत होगी.

सामग्री-

बेसन - 2 चम्म्च, हल्दी - 2 चम्म्च, चन्दन पाउडर - 1 चम्म्च, मसूर दाल का पाउडर - 1 चम्म्च, दूध या गुलाबजल - 2 चम्म्च, आधे नींबू का रस. अब उबटन को इस तरह तैयार करें. 

बनाने की विधि-

सबसे पहले सभी चीजों को एक कटोरी में मिक्स करें और दूध या गुलाबजल डालकर पेस्ट बना लें, ध्यान रहे की पेस्ट थोड़ा गाढ़ा होना चाहिए. अगर आपकी स्किन काफी ड्राई है तो आप इसमें फ्रेश मलाई भी डाल सकते हैं. अब इस तैयार किये हुए उबटन को चेहरे व गर्दन पर लगाकर 10 से 15 मिनट तक सूखने दे.

जब ये मास्क पूरी तरह से सूख जाये तो अपने हाथों में दूध या पानी लेकर चेहरे को हल्के हाथों से स्क्रब करें, फिर अच्छे तरीके से स्क्रब करके चेहरे को साफ पानी से धोले.

ये भी पढ़े

लंबाई बढ़ाने के साथ कैंसर भी दूर करता है अश्वगंधा, जानिए कैसे

एनर्जी के लिए पिएं इन लाल सब्जियों का स्वादिष्ट सूप

इन टिप्स के जरिये बनाये शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -