अब टोल पर बिना रुके ही हो जाएगा पेमेंट
अब टोल पर बिना रुके ही हो जाएगा पेमेंट
Share:

नई दिल्ली. 1 दिसंबर से देशभर के सभी नए फोर व्हीलर पर फास्टैग लगाना अनिवार्य कर दिया गया है. सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने इस बारे में आज अधिसूचना जारी की. इसके अनुसार एक दिसंबर, 2017 के बाद बिकने वाले सभी फोर व्हीलर पर फास्टैग लगाए जाएंगे. यह जिम्मेदारी वाहन निर्माता की होगी या फिर वाहन बेचने वाले अधिकृत डीलर की.

केंद्र सरकार ने नोटिफिकेशन के जरिए इसकी जानकारी दे दी है. फास्टैग एक डिवाइस है, जिसका इस्तेमाल रेडियो फ्रीकवेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी के रूप में टोल प्लाजा पर पेमेंट के लिए किया जाता है. इसे वाहन के अगले शीशे पर लगाया जाता है और ऐसे वाहन को टोल प्लाजा पर रुकने की जरूरत नहीं होती.

इसे एक बार कुछ राशि देकर रिचार्ज कराया जा सकता है. इसके लगे रहने का फायदा यह है कि व्हीकल के टोल प्लाजा से होकर गुजरने के दौरान इस टैग के जरिए टोल पर व्हीकल की पहचान हो जाती है और टैग में जमा राशि में से ही टोल की राशि कट जाती है. टैग में जमा राशि खत्म होने पर उसे फिर रिचार्ज कराया जा सकता है.

अधिसूचना में मंत्रालय ने कहा है कि अगर कोई वाहन बिना फास्टटैग के बेचा जा रहा है. ऐसे में कार मालिका को रजिस्ट्रेशन से पहले यह सुनिश्च‍ित करना होगा कि कार की विंडस्क्रीन पर फास्टटैग लगा हो.

 

सोहराबुद्दीन केस: कोर्ट ने आरोपियों को फिर से जारी किया नोटिस

PM ने किया वर्ल्ड फूड फेस्ट का उद्घाटन, खिचड़ी होगी ग्लोबल

राहुल के मिशन गुजरात का तीसरा दिन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -