अब ऑनलाइन बुक कराएं ट्रेन का पूरा डब्बा
अब ऑनलाइन बुक कराएं ट्रेन का पूरा डब्बा
Share:

इंडियन रेलवे ने यात्रियों के लिए अब एक नई सुविधा की शुरुआत की है. अब भारतीय रेल से यात्रा करने वाले यात्री जिस प्रकार ऑनलाइन अपनी मनपसंद सीट बुक कराते है ठीक उसी प्रकार अब ट्रैन का पूरा डब्बा भी बुक कराया जा सकेगा. जी हां, दरअसल रेलवे बोर्ड द्वारा जारी किए गए निर्देशों के मुताबिक अब यात्री ट्रेनों की सीटों के साथ-साथ पूरे-पूरे डब्बों को भी ऑनलाइन बुक करा सकते है. ये सुविधा पाने के लिए यात्री आईआरसीटीसी से सीधे संपर्क भी साध सकते है.

इन नए नियमो के लागु होने के बाद कोई भी यात्री आईआरसीटीसी से संपर्क करके अपनी बुकिंग करवा सकता है. हालांकि ऐसी बुकिंग पर 30% सेवा शुल्क और उससे ऊपर 5% का प्रभार लागू किया जाएगा. गौरतलब है कि मौजूदा प्रणाली में अगर किसी यात्री को ट्रेन या कोच बुक कराना होता है तो उन्हें सोर्स स्टेशन के प्रमुख बुकिंग पर्यवेक्षक या स्टेशन मास्टर के समक्ष अर्जी देनी होती है.

ये बुकिंग कन्फर्म कराने के लिए यात्रा के विवरण के साथ एक लिखित अनुरोध प्रदान करना होता है. आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने प्रत्येक कोच की बुकिंग के लिए 50 हजार रुपये की सिक्योरिटी मनी जमा कराने का प्रावधान तय किया है. हालांकि रेलवे बोर्ड ने ये भी साफ किया है कि नए ऑनलाइन सिस्टम में पूरे लेनदेन को डिजिटल करना फ़िलहाल बाकी है.

 

रेलवे ने निकाली 84 हजार पदों पर बम्पर वैकेंसी

रेलवे लाया 29 करोड़ की चूहे मारने की मशीन

रेलवे के बेहतरीन कर्मचारियों को तोहफा...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -