संगीत मंनोरंजन के साथ-साथ सेहत के लिए भी लाभकारी
संगीत मंनोरंजन के साथ-साथ सेहत के लिए भी लाभकारी
Share:

जब कोई बोर होने लगता है तो अपनी बोरियत को दूर करने के लिए वह गाने सुनने लगता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि गाने सुनना आपकी सेहत के लिए कितना असरकारक हो सकता है इतना ही नहीं यह आपकी कई प्रकार की बिमारी को भगाने मे भी असरकारक होता है विज्ञान भी यह मानने लगा हैं कि प्रतिदिन 20 मिनट अपनी पसंद का संगीत सुनने से रोजमर्रा की होने वाली बहुत.सी बीमारियों से निजात पाई जा सकती है। तो चलिए देखते हैं कि गाना या फिर संगीत सुनने से क्या-क्या फायदा हो सकता है-

अगर आपको हृदय रोग जैसी समस्या है तो इसके लिए आप राग दरबारी या फिर राग सारंग संगीत सुने इससे आपको अपने हृदय रोग जैसी समस्या मे लाभ होगा।

अगर आप नींद से परेशान हैं तो संगीत आपकी अनिन्द्रा जैसी समस्या को भी दूर कर देगा। इसके लिए आप राग भैरवी व राग सोहनी सुने यह आपके लिए लाभकारी रहेगा।

अगर आप अपने शरीर में कमजोरी को महसूस कर रहे है या फिर आप शारीरिक रूप से कमजोर भी है तो इसके लिए आप राग जय जयवंती सुनना या गाना लाभदायक रहेगा।

बहुत से लोगों को याददाश्त जैसी समस्या होती है उन्हे कुछ भी ज्यादा समय तक याद नही रहता है तो ऐसे मे आप राग शिवरंजनी, वीणा वादन और बांसुरी सुने इससे आपकी याददाश्त तेज होना शुरू हो जाएगी।

कमर दर्द से ऐसे मिलेगा छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -