मुंबई ने दर्ज की पहली जीत

Apr 20 2015 08:36 AM
मुंबई ने दर्ज की पहली जीत
मुंबई इंडियंस ने रविवार को एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 16वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 18 रनों से हराकर इस सत्र की पहली जीत दर्ज की। पूर्व के चार मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा था। रॉयल चैलेंजर्स को जीत के लिए 210 रनों का लक्ष्य मिला था लेकिन टीम निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 191 रन ही बना सकी। इस जीत के बाद मुंबई इंडियंस दो अंकों के साथ एक स्थान ऊपर सातवें पायदान पर पहुंच गया जबकि रॉयल चैलेंजर्स सबसे नीचे आठवें पायदान पर पहुंच गया।

मुंबई इंडियंस की ओर से हरभजन सिंह ने चार ओवरों में 27 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट हासिल किए और मैन ऑफ द मैच चुने गए। लसिथ मलिंगा, मिशेल मैक्लेनागान और जसप्रीत बुमराह को एक-एक सफलता मिली। विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए रॉयल चैलेंजर्स की ओर से अब्राहम डिविलियर्स को छोड़ कोई भी बल्लेबाज अपनी क्षमता के अनुसार खेलता नजर नहीं आया। डिविलियर्स ने 11 गेंदों में पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 41 रनों की तूफानी पारी खेली। पारी की शुरुआत क्रिस गेल (10) और मानविंदर बिसला (20) ने की। पांचवें ओवर की आखिरी गेंद पर हरभजन ने बिसला को बोल्ड कर मुंबई इंडियंस को पहली सफलता दिलाई।

इसके बाद हरभजन ने बेहद धीमे अंदाज में खेल रहे गेल को भी बोल्ड कर 50 रनों के अंदर रॉयल चैलेंजर्स को दूसरा झटका दे दिया। गेल ने 24 गेंदों का सामना किया और कोई भी चौका या छक्का नहीं लगाया। धीमी रन गति और रन रेट के बढ़ते दबाव के बीच विराट कोहली (18) तीसरे और दिनेश कार्तिक (18) चौथे बल्लेबाज के रूप में पवेलियन लौटे। आखिर में इकबाल अब्दुल्लाह (20) और डेविड विसी (47 नाबाद) ने जरूर सातवें विकेट के लिए 29 गेंदों में 58 रनों की साझेदारी कर संघर्ष दिखाया लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। अब्दुल्लाह आखिरी ओवर में रनआउट होकर पवेलियन लौटे।

इससे पूर्व, मुंबई इंडियंस ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 209 रन बनाए। मुंबई इंडियंस के सलामी बल्लेबाज लेंडल सिमंस (59) और पार्थिव पटेल (12) ने पहले विकेट के लिए 47 रनों की साझेदारी टीम को एक अच्छी शुरुआत दिलाई। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए उन्मुक्त चंद (58) ने सिमंस के साथ खेलते हुए दूसरे विकेट के लिए 46 गेंदों में 72 रनों की साझेदारी कर टीम को मजबूत आधार दिया। यजुवेंद्र चहल ने हालांकि 14वें ओवर की तीसरी गेंद पर सिमंस को चलता कर यह जोड़ी तोड़ी। सिमंस ने 44 गेंदों की पारी में नौ चौके और दो छक्के लगाए।

तीसरे विकेट के लिए कप्तान रोहित शर्मा (38) और चंद ने केवल 25 गेंद 63 रन जोड़ डाले और 17.4 ओवरों तक टीम का स्कोर 182 रनों तक पहुंचा दिया। चहल ने चंद को ओवर की पांचवीं गेंद पर विराट कोहली के हाथों कैच कराया। चंद ने अपनी पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाए। अगला ओवर मुंबई इंडियंस के लिए और भारी पड़ा और डेविड विसी ने पारी के इस 19वें ओवर में तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। इसमें कीरन पोलार्ड (5), अंबाती रायडू (0) और रोहित शर्मा शामिल हैं। आखिरी ओवर में हालांकि हार्दिक पांड्या ने 16 रन जुटाकर टीम को 200 के पार पहुंचाया। रॉयल चैलेंजर्स की ओर से विसी ने चार सफलताएं हासिल की। चहल को दो विकेट मिले।
?