मल्टीविटामिन पंहुचा सकते है नुकसान
मल्टीविटामिन पंहुचा सकते है नुकसान
Share:

माना कि आहार की कमियों को पूरा करने के लिए एक सीमा तक मल्टीविटामिन का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता हैं, लेकिन ये कभी भी आहार का स्वस्थ विकल्प नहीं हो सकती हैं. आइए मल्टीविटामिन के फायेद और नुकसान के बारे में जानें

1-अगर आप फलों और सब्जियों से युक्त संतुलित आहार नहीं ले रहें है, तो आपके लिए पोषण तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए मल्टीविटामिन फायदेमंद हो सकता है. अमेरिका में हुए एक अध्ययन के अनुसार, मनुष्य के शरीर को 13 विटामिनों की आवश्यकता होती है. विटामिन ए, सी, डी, ई, के और आठ प्रकार के विटामिन बी. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन का अलग-अलग कार्य होता है. 

2-कहते हैं या ना कि अति हर चीज की बुरी होती है. यह हम सब जानते हैं कि विटामिन हमारे शरीर के लिए कितने फायदेमंद होता है. शरीर के सही प्रकार से काम करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अनायास मल्टीविटामिन का सेवन फायदे के बजाय हमें नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. 

3-हम विटामिन को अपने लिए फायदेमंद मानते हैं. इसलिए अकसर बिना सोचे समझे इनका सेवन कर लेते हैं. लेकिन बिना डॉक्टरी परामर्श के इनका सेवन ठीक नहीं. इससे हाइपरविटामिनोसिस यानी शरीर में विटामिन की अधिकता से होने वाला रोग, पेट से संबंधित समस्याएं, डायरिया जैसी दिक्कतें हो सकती हैं.

गर्भावस्था में ना करे ज़्यादा विटामिन ए का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -