मासिक टेस्ट कैंसल अब देना होगी प्री-बोर्ड परीक्षा
मासिक टेस्ट कैंसल अब देना होगी प्री-बोर्ड परीक्षा
Share:

गुड़गांव: जिस तरह से बोर्ड की परीक्षा नजदीक आ रही हैं, उसे देखते हुए राज्य शिक्षा विभाग कई अहम फैसले ले रहा है. अब शिक्षा विभाग ने शिक्षण सत्र के बीच में एक अहम और बड़ा बदलाव किया है. दरअसल, शिक्षा विभाग ने अपने पैटर्न में बदलाव किया है. इसके तहत अब 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा से पहले छात्रों की प्री बोर्ड परीक्षा ली जाएगी. इससे छात्रों की शैक्षणिक स्थिति को समझा सकेगा. आपको बता दे कि, इस प्री-बोर्ड परीक्षा में पूरे सिलेबस से सवाल पूछे जायेंगे. 

शिक्षा विभग के अचानक से लिए गए फैसले से स्कूलों और शिक्षकों को अपनी तैयारी को तुरंत शुरू करना होगा. दरसअल, इससे पहले जनवरी माह में मासिक टेस्ट आयोजित होना प्रस्तावित थे, लेकिन अब मासिक टेस्ट के बदले जनवरी माह में प्री बोर्ड टेस्ट का शेड्यूल तैयार किया गया है. इसके बाद हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड 10वीं व 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं मार्च माह में आयोजित होना है.

परीक्षा के प्रश्न पत्र के लिए डाइट अंबाला, पंचकूला व पलवल के प्राचार्य को प्रश्न पत्र तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. पूरे सिलेबस में से प्रश्न पूछे जाने की संभावना है. प्री-बोर्ड परीक्षा के यह प्रश्न पत्र बोर्ड परीक्षा पर आधारित होंगे. स्कूली शिक्षा निदेशक राजीव रतन के मुताबिक़, सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को इस सिलसिले में अवगत करा दिया है, ताकि विभाग के शेड्यूल के अनुसार प्री बोर्ड परीक्षा ली जा सकें.

जानिए, इतिहास में क्यों ख़ास है 20 दिसंबर

इस तरह मिलेगी करियर में सफलता

इंटरव्यू से पहले इस तरह की तैयारी दिलाएगी नौकरी

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -