क्रिकेट के महानायक अजहरुद्दीन को न्यूज ट्रेक की और से जन्मदिन की हार्दिक बधाइयाँ
क्रिकेट के महानायक अजहरुद्दीन को न्यूज ट्रेक की और से जन्मदिन की हार्दिक बधाइयाँ
Share:

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन आज 53 साल के हो गए हैं उनका जन्म 8 फरवरी, 1963 को हैदराबाद में हुआ था. अजहरुद्दीन ने अपने अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट कॅरियर की शुरुआत 1984 में इंग्लैंड के विरुद्ध की थी. अजहरुद्दीन ने 99 टेस्ट मैचों में 45 की औसत से कुल 6215 रन बनाए हैं.टेस्ट में उनका सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 199 रहा. टेस्ट मैचों में उन्होंने 22 शतक एवं 21 अर्धशतक लगाए हैं. 

अजहरुद्दीन ने अपने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय कॅरियर की शुरुआत 1985 में इंग्लैंड के विरुद्ध बेंगलुरु में की थी. उन्होंने 334 एकदिवसीय मैचों की 308 पारियों में 37 की औसत से कुल 9378 रन बनाए हैं. इसमें उनका सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर नाबाद 153 रन रहा है. अजहरुद्दीन ने एकदिवसीय मैचों में 7 शतक एवं 58 अर्धशतक लगाए हैं. 

बचपन- मोहम्मेद अऴरुद्दिन हैद्राबाद के आल सैन्त्स है स्कूल मे पड़े की. इसके बाद उन्होंने निज़ाम कोलेज, ओस्मानिया यूनिवर्सिटी अन्ध्र प्रदेश मे बी कॉम किया. 

अजहरुद्दीन ने हैदराबाद की नाउरिन नामक युवाती से विवाह किया लेकिन ९ साल बाद ही दोनों में तलाख हो गया.इसके बाद उन्होंने सग्गिता बिज्लानि नमाक एक-कलकार से विवाह किया. बिज्लानि को भी उन्होंने शादी के 14 साल बाद तलाक दे दिया. उन्की पहली पत्नी से उन्हें दो बच्चे थे. .

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -